News Nation Logo
Banner

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने 9/11 हमले की 20वीं बरसी मनाई

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने 9/11 हमले की 20वीं बरसी मनाई

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Sep 2021, 02:15:01 PM
People walk

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शनिवार को अमेरिका में 9/11 के आतंकवादी हमलों की 20वीं बरसी मनाने के लिए एक बयान जारी किया, जिसमें लगभग 3,000 लोगों की जान चली गई थी।

गुटेरेस ने बयान में कहा, आज हम दुनिया भर के लाखों लोगों के मन में डूबे हुए एक उदास दिन को चिह्न्ति करते हैं, एक ऐसा दिन जब संयुक्त राज्य अमेरिका में कायरतापूर्ण और जघन्य हमलों में 90 से अधिक देशों के लगभग 3,000 लोगों की जान चली गई और हजारों लोग घायल हो गए थे।

इस दिन, मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम जीवित बचे लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए शारीरिक और भावनात्मक जख्मों को दूर करना पड़ा है। हम उन पहले उत्तरदाताओं का सम्मान करते हैं जिन्होंने खुद को नुकसान पहुंचाया है, कई लोगों ने अंतिम बलिदान दिया, जो मानवता और करुणा का उदाहरण है जिसे आतंकवाद मिटाना चाहता है।

और हम 20 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा व्यक्त की गई एकजुटता, एकता और संकल्प को याद करते हैं, जिसका लक्ष्य आतंकवाद के बिना भविष्य का लक्ष्य है।

आज, हम न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों के साथ-साथ दुनिया भर में हर जगह आतंकवाद के सभी पीड़ितों के साथ एकजुटता में खड़े हैं।

गुटेरेस ने कहा, हम उनके अधिकारों और जरूरतों को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं।

11 सितंबर, 2001, हमले अल कायदा आतंकवादी समूह द्वारा किए गए चार समन्वित आतंकवादी हमलों की एक सिरीज थी।

अल कायदा के 19 आतंकवादियों ने चार वाणिज्यिक विमानों का अपहरण कर लिया था।

अपने लक्ष्य को हिट करने वाला पहला विमान अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट 11 था। इसे लोअर मैनहट्टन में वल्र्ड ट्रेड सेंटर परिसर के उत्तरी टॉवर में उड़ाया गया।

सत्रह मिनट बाद, वल्र्ड ट्रेड सेंटर के साउथ टॉवर को यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट 175 ने टक्कर मार दी।

110 मंजिला दोनों टावर एक घंटे 42 मिनट में ढह गए, जिससे वल्र्ड ट्रेड सेंटर की अन्य संरचनाएं ढह गईं और आसपास की इमारतों को नुकसान पहुंचा।

तीसरा विमान, अमेरिकन एयरलाइंस ़फ्लाइट 77, पेंटागन के पश्चिम की ओर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे इमारत का हिस्सा आंशिक रूप से ढह गया।

चौथा जेट, यूनाइटेड एयरलाइंस ़फ्लाइट 93, जो वाशिंगटन, डी.सी. की दिशा में उड़ाया गया, जो अपने इच्छित लक्ष्य को हिट करने वाला एकमात्र जेट नहीं था, इसके बजाय शैंक्सविले, पेनसिल्वेनिया के पास एक क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बाद में यह निर्धारित किया गया कि फ्लाइट 93 का लक्ष्य या तो व्हाइट हाउस या कैपिटल था।

इन हमलों में कुल 2,996 लोग मारे गए, जो मानव इतिहास में सबसे घातक हमले थे, जिनमें 25,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Sep 2021, 02:15:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×