logo-image

अल्जीरिया में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, 45 गिरफ्तार

सात प्रदर्शनकारी और 50 से अधिक अधिकारी हुए घायल, प्रदर्शनकारी छोड़ो मतलब छोड़ो का नारा लगा रहे थे

Updated on: 02 Mar 2019, 02:12 PM

अल्जीयर्स:

अल्जीरिया में हजारों लोग 81 वर्षीय राष्ट्रपति अब्देलअजीज बुतेफ्लिका के खिलाफ सड़कों पर उतर आए. बुतेफ्लिका की पांचवीं बार इस पद पर काबिज होने की योजना है. जिसका जनता विरोध कर रही है. बीबीसी के मुताबिक, पुलिस ने राजधानी अल्जीयर्स में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. अधिकारियों ने बताया कि सात प्रदर्शनकारी और 50 से ज्यादा अधिकारी घायल हुए हैं और 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें - विदिशा सांसद और भारत की पहली महिला विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बारे में एक नजर

अल्जीरिया में सरकार विरोधी प्रदर्शन बहुत कम देखने को मिलते हैं लेकिन बुतेफ्लिका की उम्मीदवारी की पुष्टि होने के बाद विरोध करने के लिए भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए. बुतेफ्लिका साल 2013 में स्ट्रोक आने के बाद से सार्वजनिक रूप से बहुत कम ही देखे गए हैं और वर्तमान में स्विट्जरलैंड में उनकी मेडिकल जांच हो रही है.अल्जीयर्स की सड़कों पर शुक्रवार को विरोध करने उतरे कुछ प्रदर्शनकारियों ने बैनर थाम रखे थे जिस पर लिखा था, 'छोड़ो मतलब छोड़ो'.

ये भी पढ़ें - LOK SABHA ELECTION 2019 : आइए जानते हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के बारे में

कई लोगों ने जोर देकर कहा कि उनका इरादा शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने का था. प्रदर्शन में अपने पति और बच्चों के साथ शामिल हुई एक महिला ने कहा, "20 साल काफी है." अली सेल्मी ने कहा, "यह जश्न है विरोध नहीं. हम अल्जीरिया के पुनर्जन्म का जश्न मना रहे हैं."कुछ प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास के पास पत्थरबाजी की और पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर उन्हें खदेड़ा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोनों पक्षों से लोग घायल हुए हैं. अल्जीरिया के कई अन्य शहरों में भी शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन हुए. बुतेफ्लिका 1999 में सत्ता पर काबिज हुए थे.