logo-image

पेंटागन का दावा: अमेरिकी ड्रोन हमले में ISIS के दो बड़े आतंकी ढेर

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां लगातार बिगड़ रहे हालात को लेकर विश्व समुदाय गहरी चिंता में हैं. काबुल एयरपोर्ट पर दो बड़े धमाकों के बाद से आसपास के इलाकों में  फायरिंग की जा रही है

Updated on: 28 Aug 2021, 11:41 PM

highlights

  • अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां बिगड़ रहे हालात को लेकर विश्व समुदाय चिंतित
  • काबुल एयरपोर्ट पर दो बड़े धमाकों के बाद से आसपास के इलाकों में  फायरिंग की जा रही है
  • पेंटागन ने दावा किया है कि अमेरिका के एक हवाई हमले में ISIS के दो हाई प्रोफाइल आतंकी मारे गए

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां लगातार बिगड़ रहे हालात को लेकर विश्व समुदाय गहरी चिंता में है. काबुल एयरपोर्ट पर दो बड़े धमाकों के बाद से आसपास के इलाकों में  फायरिंग की जा रही है. शनिवार को एयरपोर्ट के पास आंसू गैस के गोले भी दागे गए. तालिबानी लड़ाके काबुल की सड़कों पर खुलेआम आतंक मचा रहें हैं. इस बीच पेंटागन ने दावा किया है कि अमेरिका के एक हवाई हमले में अफगानिस्तान (Afghanistan) में मौजूद खूंखार आतंकी संगठन ISIS के दो हाई प्रोफाइल आतंकी मारे दिए गए. इसके साथ कई बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं. मीडिया को संबोधित करते हुए मेजर जनरल हैंक टेलर ने बताया कि यह एयर स्ट्राइक शनिवार सुबह की गई, जिसमें किसी भी नागरिक कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने जलियांवाला बाग के नए परिसर का किया उद्घाटन, बोले- इसकी मिट्टी को नमन

हालांकि पेंटागन ने इस बात से इनकार किया है कि एयर स्ट्राइक से जिन लोगों को टारगेट किया गया वो प्रत्यक्ष रूप से काबुल एयर पोर्ट पर हुए आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल थे. अधिकारियों ने दावा किया है कि स्ट्राइक में जो लोग मारे गए वो आईएसआईएस के हमलों के मेन प्लानर थे. प्रवक्ता जॉन कर्बी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह राहत भरी खबर है कि इस आतंकी समूह के दो खास लोग अब इस धरती पर नहीं हैं. अमेरिकी सेना का मानना है कि उन्होंने देश के पूर्व में ड्रोन हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह की अफगान शाखा के एक योजनाकार को मार गिराया है. 

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी के मौके पर डीटीसी बसों के रुट्स में बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता बिल अर्बन ने शुक्रवार रात एक बयान में कहा, "अमेरिकी सैन्य बलों ने आज एक आईएस-के योजनाकार के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया।" बयान में कहा गया, "अफगानिस्तान के नंगहार प्रांत में मानवरहित हवाई हमला हुआ. शुरूआती संकेत हैं कि हमने लक्ष्य को मार गिराया. हमें किसी नागरिक के हताहत होने की जानकारी नहीं है." बीबीसी ने बताया कि अर्बन ने ड्रोन हमले को 'ओवर-द-हॉरिजन आतंकवाद विरोधी अभियान' बताया. माना जाता है कि आईएस-के के कई हजार चरमपंथियों में से अधिकांश नंगरहार प्रांत में छिपे हुए हैं. आईएस-के ने गुरुवार को काबुल हवाई अड्डे के बाहर हुए घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा सदस्यों सहित 170 से अधिक लोग मारे गए थे.