logo-image

स्पेन के सबसे बड़े कोविड-19 फील्ड अस्पताल से ठीक हुए मरीज खुशी के साथ लौट रहे

मैड्रिड हवाई अड्डे के नजदीक स्थित इफेमा सम्मेलन केंद्र का सामान्य तौर पर कार प्रदर्शनी, मेले और कंसर्ट के लिए किया जाता है.

Updated on: 05 Apr 2020, 01:00 AM

मैड्रिड:

स्पेन की राजधानी मैड्रिड के सम्मेलन केंद्र में बनाए फिल्ड अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे चिकित्सा कर्मी अगर व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल खुशी मनाते दिखें तो समझ लीजिए कि कोई मरीज ठीक होकर घर वापस जा रहा है. मैड्रिड हवाई अड्डे के नजदीक स्थित इफेमा सम्मेलन केंद्र का सामान्य तौर पर कार प्रदर्शनी, मेले और कंसर्ट के लिए किया जाता है लेकिन कोरोना वायरस की महामारी में लोगों का इलाज करने के लिए सैनिकों ने दो हफ्ते में इसे स्पेन के सबसे बड़े फिल्ड अस्पताल में तब्दील कर दिया.

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली में कोरोना कंट्रोल में है, बिना कार्ड वालों को भी मिलेगा 5 KG राशन

बता दें कि स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक करीब 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अकेले मैड्रिड इलाके में पांच हजार लोगों की मौत हुई है. इस फिल्ड अस्पताल की शुरुआत 21 मार्च को की गई थी और इस समय महज एक हजार मरीज है जो कतार में दो-दो मीटर की दूरी पर लगाए बिस्तर पर इलाज करा रहे हैं. फिल्ड अस्पताल के महा समन्वयक फर्नांडो प्रेडोज ने बताया, ‘‘ यह अच्छा दिन है क्योंकि हम अधिक से अधिक मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे रहे हैं.’’ उन्होंने बताया कि अबतक करीब दो हजार मरीजों का यहां इलाज किया गया जिनमें से 900 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई जबकि आठ मरीजों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी बोले- ताली बजवाने और दीये जलवाने से समस्या हल नहीं होगी, बल्कि...

फर्नांडो ने बताया कि अधिकारियों ने शुरुआत में यहां पर 5,500 बिस्तर लगाने की योजना बनाई थी लेकिन इसे रोक दिया गया और अस्पताल में केवल 1,500 बिस्तर ही लगाए गए हैं क्योंकि मैड्रिड इलाके में ऐसे लोगों की संख्या में कमी आई है जिनको इलाज की जरूरत है. ठीक होने के बाद अस्पताल से लौट रहे 59 वर्षीय इड्युर्डो लोपेज ने भावुक होते हुए कहा, मैं चिकित्सा कर्मियों को 10 में 10 अंक दूंगा जिन्होंने मेरी करुणा और मानवता के साथ देखभाल की. एएफपी धीरज उमा उमा