logo-image

पाकिस्तान में कोविड-19 को लेकर अब आंशिक लॉकडाउन, कई क्षेत्रों को मिली छूट

इमरान ने कहा कि नागरिक व सैन्य नेतृत्व वाली एनसीसी की बैठक में विभिन्न प्रांतों व संघ के बीच कुछ कारोबारों को खोलने पर '98 फीसदी सहमति' बनी, विशेषकर कंस्ट्रक्शन सेक्टर को खोलने पर पूर्ण सहमति रही.

Updated on: 15 Apr 2020, 01:30 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कोरोनावायरस (Corona Virus) से फैली महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लॉक डाउन (Lock Down) को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है लेकिन कई क्षेत्रों को इससे छूट देने का फैसला किया गया है. लॉकडाउन आज तक (14 अप्रैल तक ) के लिए था. अब इसे बढ़ाने का फैसला किया गया है. प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय समन्वय समिति (एनसीसी) की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया. बैठक के बाद इमरान ने इसमें लिए गए फैसलों का जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है लेकिन यह 'आंशिक लॉकडाउन होगा.' इमरान ने कहा कि नागरिक व सैन्य नेतृत्व वाली एनसीसी की बैठक में विभिन्न प्रांतों व संघ के बीच कुछ कारोबारों को खोलने पर '98 फीसदी सहमति' बनी, विशेषकर कंस्ट्रक्शन सेक्टर को खोलने पर पूर्ण सहमति रही. कल (15 अप्रैल) से कंस्ट्रक्शन सेक्टर व कुछ अन्य उद्योगों को क्रमबद्ध रूप से खोला जाएगा. 

लॉकडाउन से गरीबों में बढ़ेंगी दिक्कतेंः इमरान खान
इमरान लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि पाकिस्तान में पूर्ण लॉकडाउन से गरीबों के लिए दिक्कतें काफी बढ़ जाएंगी. हालांकि, उन्हें विभिन्न क्षेत्रों व प्रांतीय सरकारों द्वारा पूर्ण लॉकडाउन को बढ़ाने की बात कही गई लेकिन वह कुछ क्षेत्रों को खोलने के साथ आंशिक लॉकडाउन पर राजी हुए. इस संबंध में इमरान ने अन्य देशों की तुलना में पाकिस्तान में कोरोना से हुई अपेक्षाकृत कम मौतों और अपेक्षाकृत कम मामलों का उल्लेख किया. 

यह भी पढ़ें-विनय दुबे को नवी मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया, सोशल मीडिया पर चला रहा था आंदोलन

भीड़ वाले स्थानों पर लागू रहेगा लॉकडाउन
इमरान ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, पार्क जैसी उन सभी जगहों पर पूर्ण लॉकडाउन रहेगा जहां पर लोग एकत्र होते हैं. लोगों को कही भी एक साथ जमा नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोगों को हर हाल में अभी सुरक्षा उपायों का पालन करना होगा जिसमें सोशल डिस्टैंसिंग सर्वाधिक महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें-Lock Down को लेकर पाकिस्तान में मचा घमासान, कारोबारियों ने किया दुकानें खोलने का ऐलान

इस अवसर पर उद्योग मंत्री हम्माद अजहर ने बताया कि जिन 'कम जोखिम वाले उद्योगों' को खोलने की 15 अप्रैल से चरणबद्ध रूप से इजाजत दी जाएगी, उनमें निर्माण क्षेत्र के साथ-साथ केमिकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, ई कॉमर्स एक्सपोर्ट, साफ्टवेयर डेवलपमेंट, पेपर पैकेजिंग, सीमेंट प्लांट, फर्टीलाइजर, खनन, ग्लास मैन्युफैक्चरिंग इकाई, स्टेशनरी की दुकानें, निर्यात आधारित उद्योग शामिल हैं.