logo-image

फिलीस्तीनी राष्ट्रपति, इजरायल के मंत्रियों ने शांति प्रक्रिया पर चर्चा की

फिलीस्तीनी राष्ट्रपति, इजरायल के मंत्रियों ने शांति प्रक्रिया पर चर्चा की

Updated on: 04 Oct 2021, 02:55 PM

रामल्लाह:

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में दोनों पक्षों के बीच शांति प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए दो इजरायली मंत्रियों के साथ बातचीत की।

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने डब्ल्यूएएफए का हवाला देते हुए सूचना दी। रविवार को इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री नित्जान होरोविट्ज और क्षेत्रीय सहयोग मंत्री इसावी फ्रेज के साथ बैठक के दौरान, अब्बास ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के कार्यान्वयन के माध्यम से इजरायल के कब्जे को समाप्त करना और क्षेत्र में न्यायपूर्ण और व्यापक शांति हासिल करना महत्वपूर्ण है।

अब्बास ने इजरायल की बस्ती को रोकने, फिलिस्तीनी कस्बों और गांवों पर छापेमारी रोकने और पूर्वी यरुशलम में फिलिस्तीनियों के घरों के विध्वंस और विस्थापन को रोकने की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों इजरायली मंत्रियों ने अब्बास को अपनी स्थिति के बारे में बताया, जो दो राज्यों के समाधान और दोनों पक्षों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए संयुक्त सहयोग का समर्थन करता है।

अब्बास और इजरायल के मंत्रियों और अधिकारियों के बीच बैठकें पिछले तीन महीनों से हो रही हैं क्योंकि मार्च 2014 से द्विपक्षीय सीधी शांति वार्ता रुकी हुई थी।

इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच अमेरिका प्रायोजित वार्ता 2014 में इजरायल के समझौते पर असहमति और 1967 की सीमा पर एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की मान्यता के बाद बंद हो गई।

इजरायल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया, जिस पर फिलिस्तीनियों ने दावा किया था और तब से उन्हें नियंत्रित कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.