logo-image
लोकसभा चुनाव

फिलिस्तीन ने अमेरिका से जेरूसलम में वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने का किया आग्रह

फिलिस्तीन ने अमेरिका से जेरूसलम में वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने का किया आग्रह

Updated on: 04 Sep 2021, 03:40 PM

रामल्लाह:

फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्ताए ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन से फिलिस्तीनी प्राधिकरण से किए गए अपने वादों को पूरा करने का आह्वान किया है, जिसमें पूर्वी यरुशलम में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलना भी शामिल है।

इश्ताए ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, हम वाशिंगटन से अपने वादे के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए कहते हैं। मुख्य रूप से पूर्वी यरुशलम में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलना और फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) को आतंकवाद की सूची से हटाना शामिल है।

बयान के मुताबिक, इश्ताए ने वेस्ट बैंक के शहर रामल्लाह में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक में यह टिप्पणी की।

उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से पूर्वी यरुशलम और पूरे फिलिस्तीनी क्षेत्रों में बिना किसी प्रतिबंध के संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव कराने की अनुमति देने के लिए इजराइल पर अधिक दबाव डालने का आग्रह किया है।

बयान के अनुसार, इश्ताए ने प्रतिनिधिमंडल को समझाया कि फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजराइल के उपायों के कारण दो-राज्य समाधान का अमेरिका समर्थित सिद्धांत खतरे में है, मुख्य रूप से निपटान निर्माण और विस्तार के मामले में खतरा है।

1967 के मध्य पूर्व युद्ध के दौरान इजराइल ने वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था और अंतर्राष्ट्रीय आलोचना के बावजूद इस पर कब्जा करना जारी रखा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.