logo-image

फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक में नई इजरायली बस्ती के निर्माण की निंदा की

फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक में नई इजरायली बस्ती के निर्माण की निंदा की

Updated on: 17 Oct 2021, 02:40 PM

रामल्लाह:

फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक शहर नब्लस के दक्षिण में एक भूमि पर एक नई इजरायली बस्ती के निर्माण की निंदा की है।

फिलीस्तीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक नया समझौता स्थापित करना दो राज्यों के समाधान के दृष्टिकोण के आधार पर शांति बनाने की संभावनाओं को कमजोर करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, नई परियोजना में रामल्लाह और नब्लस के बीच इजरायली बसने वालों के लिए एक बस स्टेशन का निर्माण शामिल है ताकि उनके आंदोलन को सुविधाजनक बनाया जा सके और समझौता सड़क नेटवर्क को इजरायल से जोड़ा जा सके।

इसमें कहा गया है कि वेस्ट बैंक में एक नया इजरायली समझौता स्थापित करना इजरायल सरकार के प्रयासों और वेस्ट बैंक को जोड़ने के लिए समय के खिलाफ है।

मंत्रालय ने उल्लेख किया कि इन परियोजनाओं का उद्देश्य पूर्वी यरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में एक व्यवहार्य और संप्रभु फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के किसी भी अवसर को कम करना है।

इजरायल और फिलिस्तीनी अनुमानों के अनुसार, लगभग 650,000 इजरायली निवासी 164 बस्तियों और वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में 124 चौकियों में रहते हैं।

इजरायली बस्तियां फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष में सबसे कठिन मुद्दा हैं और 2014 में दोनों पक्षों के बीच प्रत्यक्ष शांति वार्ता के अंतिम दौर को रोकने के मुख्य कारणों में से एक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.