logo-image

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान के लिए इजरायली विरोध की निंदा की

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान के लिए इजरायली विरोध की निंदा की

Updated on: 17 Sep 2021, 04:10 PM

रामल्लाह:

फिलिस्तीन ने दो-राज्य समाधान को खारिज करने की वर्तमान इजरायल सरकार की स्थिति और पूर्वी येरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में एक फिलिस्तीनी राज्य स्थापित करने के किसी भी अवसर को कमजोर करने के उसके प्रयासों की निंदा की है।

फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट और वित्त मंत्री एविग्डोर लिबरमैन की स्थिति एकतरफा इजरायली उपायों का हिस्सा है जिसका उद्देश्य फिलिस्तीनी कारणों को समाप्त करना है।

एक बयान में कहा गया है कि इजरायल के अधिकारियों ने फिलिस्तीन राज्य की भूमि पर बस्तियों के विस्तार की अपनी महत्वाकांक्षाओं को छिपाने के लिए झूठे बहाने के तहत फिलिस्तीनी नेतृत्व को दोषी ठहराया।

बेनेट पर शांति का दुश्मन होने का आरोप लगाते हुए, बयान में कहा गया है कि वह (बेनेट) बसने वालों, उनकी परिषदों और उनके संगठनों के रुख का प्रतिनिधित्व करते है, जो फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ उकसाने वाले अभियानों का नेतृत्व करता है।

यह कहते हुए कि इजरायल की उत्तेजना एक राजनीतिक युद्ध और फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ, उनके वैध अधिकारों और उनके नेतृत्व के खिलाफ एक आक्रामकता है। इस नीति का संघर्ष को हल करने की प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ेगा।

इसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतर्राष्ट्रीय चौकड़ी का आह्वान किया, जिसमें रूस, अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र शामिल हैं। जो इजरायल के राजनीतिक रुख के प्रति अपनी कानूनी और नैतिक जिम्मेदारियों को वहन करने के लिए है।

इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच सीधी शांति वार्ता, जो अमेरिका द्वारा प्रायोजित थी और नौ महीने तक चली, 2014 में इजरायल के समझौते पर गहरी असहमति और 1967 की सीमा पर एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की मान्यता के बाद बंद हो गई।

इजरायल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था, जिस पर फिलिस्तीनियों ने दावा किया और तब से उन्हें नियंत्रित कर रहा है।

अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा यहूदी बस्तियों को अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन माना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.