logo-image

Pakistan Lockdown: लॉकडाउन उल्लंघन को पाक की कंगाल पुलिस ने बनाया कमाई का जरिया

पाकिस्तान (Pakistann) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (lockdown) की आड़ में पुलिस आम लोगों से धन वसूली का कोई मौका नहीं छोड़ रही है.

Updated on: 20 Apr 2020, 09:58 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistann) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (lockdown) की आड़ में पुलिस आम लोगों से धन वसूली का कोई मौका नहीं छोड़ रही है. स्थिति की गंभीरता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (shah mahmood qureshi) ने एक थानेदार से कहा कि 'पैसे लेकर लोगों को छोड़ रहे हो और मामले दर्ज कर रहे हो. कहो तो साबित कर दूं.'

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेश मंत्री कुरैशी पार्टी कार्यकर्ताओं की शिकायत पर कराची के मुमताजबाद के थाने के एसएचओ पर बरस पड़े. कार्यकर्ताओं ने कहा था कि एसएचओ ने एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल जब्त की. अब न तो बाइक को छोड़ रहा है और न ही मामला दर्ज कर रहा है.

कुरैशी ने थानेदार को लगाई फटकार 

इस पर कुरैशी ने थानेदार पर बरसते हुए कहा, 'जनता से अभद्रता बर्दाश्त नहीं की जाएगी. अगर अभद्रता की तो भले आईजी आ जाएं बचाने, थाने में आकर पकड़ लूंगा. पैसे लेकर मुकदमे दर्ज कर रहे हो, लोगों को छोड़ रहे हो. कहो तो साबित कर दूं.'

और पढ़ें:लॉकडाउन के दौरान रद्द किये गए विमान टिकटों का पूरा पैसा लौटाने के लिये न्यायालय में याचिका

मीडिया रिपोर्ट में सिंध के ही जिले मीरपुर खास के लोगों के आरोप भी प्रकाशित हुए हैं. इसमें कहा गया है कि मीरपुर खास के नागरिकों व व्यापारियों की बड़ी संख्या ने आरोप लगाया है कि पुलिसवाले लॉकडाउन की आड़ में अवैध वसूली कर रहे हैं.

पुलिस उन्हें रोककर धारा 144 के उल्लंघन में फंसा देती है

नागरिकों व व्यापारियों ने कहा कि अगर दुकान का शटर गिराकर सफाई की जाए, निजी तौर पर सामान लाकर दुकान में रखा जाए, जिन दुकानों से सामान खरीदने की अनुमति है, वहां से भी सामान खरीदकर घर लौटा जाए या कहीं से पैसे निकाले जाएं, पुलिस उन्हें रोककर धारा 144 के उल्लंघन में फंसा देती है और गिरफ्तार कर लेती है.

इसे भी पढ़ें:भ्रष्टाचार के मामले में 27 अप्रैल को होगी उमर अकमल मामले की सुनवाई, अनुशासन समिति ने तय की तारीख

थाने पहुंचने पर मुंशी उनसे मोबाइल, जेब में रखे पैसे, कागजात ले लेता है. इसके बाद इन्हें कुछ देर लाकअप में रखा जाता है और फिर दो से तीन हजार रुपये वसूल कर छोड़ा जाता है.

इन लोगों ने कहा कि थाने पहुंचने पर उनसे छीना गया फोन और पैसा बाद में वापस नहीं किया जाता.अगर कोई मांग ले तो फिर उसे मुकदमे में फंसा दिया जाता है.