logo-image

दाने-दाने को मोहताज पाकिस्तान अब देख रहा अंतरिक्ष में जाने के सपने

पाकिस्तान के अधिाकिरयों ने गुरुवार को इस बार में जानकारी देते हुए बताया, 2022 में चीन की उपग्रह लॉन्च सुविधाओं का उपयोग करके पाकिस्तान अपने एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में भेजेगा

Updated on: 26 Jul 2019, 02:48 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान इस वक्त दाने-दाने को मोहताज हो रहा है लेकिन इसके बावजूद अंतरिक्ष पर जाने के सपने देख रहा है. दरअसल पाकिस्तान का दावा है कि वो अब अपने देश से किसी शख्स को 2022 में अंतरिक्ष में भेजेगा. पाकिस्तान के साइंस एंड टेक्नॉलॉजी मिनिस्टर फवाद चौधरी ने बताया कि इसके लिए एस्ट्रोनॉट के चुनाव की प्रक्रिया फरवरी 2020 से शुरू हो जाएगी.

पाकिस्तान के अधिाकिरयों ने गुरुवार को इस बार में जानकारी देते हुए बताया, 2022 में चीन की उपग्रह लॉन्च सुविधाओं का उपयोग करके पाकिस्तान अपने एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में भेजेगा.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान को भारत से लेनी पड़ रही है ये मदद, पाकिस्तानी मीडिया का खुलासा

फवाद चौधरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट भी किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, मुझे इस बात का ऐलान करते हुए गर्व हो रहा है कि अतंरिक्ष में भेजने के लिए लोगों का चुनाव फरवरी 2020 से शुरू होगा. इसके लिए 50 लोग शॉर्ट लिस्ट किए जाएंगे.

पाकिस्तानी में डॉन.कॉम से बातचीत में चौधरी ने बताया कि स्पेस प्रोग्राम के लिए दुनियाभर में पायलट्स का चयन किया जाता है, इसलिए पाकिस्तान भी इसके लिए अपने पायलट्स का ही चयन करेगा. इसके लिए वायुसेना बेहतर तरीके से चुनाव प्रकिया कर पाएगी.

जानकारी के मुताबिक जिन 50 लोगों को इसके लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा उनमें से पहले 25 लोगों का चुनाव होगा और फिर 10 लोग छांटे जाएंगे. इसके बाद इन सभी 10 लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर उनमे से किसी एक को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: रंग लाई भारत की कोशिश, ईरान ने जब्त पोत पर सवार 9 भारतीयों को किया रिहा

इस मामले में फवाद के ट्वीट के बाद से ही लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया है. इसमें सबसे ज्यादा चर्चा पाकिस्तान की सोशल मीडिया एक्टिविस्ट और टीवी पत्रकार गुल बुख़ारी के ट्विट पर हो रही है जिसमें उन्होंने फवाद चौधरी के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए उनसे सवाल किए हैं.

गुल बुख़ारी ने लिखा, 'क्या आप उपलब्धियां बता सकते हैं? अंतरिक्ष में एक पाकिस्तानी को भेजने के लिए पैसे खर्च करेंगे? अब तक तो कोई वैज्ञानिक उपलब्धियां नहीं दिखी हैं.'प्रतिक्रियाओं का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ. कई और लोगों ने भी इस मामले में पाकिस्तान की जमकर खिचाईं की.


एक ट्विटर यूजर ने लिखा, हमें इस तरह की चीज़ों की ज़रूरत नहीं. लोग यहां भूख से मर रहे हैं और आप लोग पाकिस्तानी आवाम के पैसे को अपने ऐश ओ आराम के लिए उड़ा रहे हैं. सबसे पहले यहां ग़रीबी को दूर कीजिए उसके बाद अंतरिक्ष पर भेजने की बात कीजिए.