logo-image

भ्रष्टाचार के मामले में और फिसला पाकिस्तान

भ्रष्टाचार के मामले में और फिसला पाकिस्तान

Updated on: 25 Jan 2022, 02:05 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के लेटेस्ट भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (सीपीआई 2021) में और फिसल गया है। इसे लेकर विपक्ष ने इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को फटकार लगाते हुए प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। जियो न्यूज ने इसकी जानकारी दी है।

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में मंगलवार को दिखाया गया कि 180 देशों में से 124 से पाकिस्तान की रैंक 16 पायदान गिरकर 140 पर आ गई है।

संगठन ने कहा, सूचकांक, जो विशेषज्ञों और व्यवसायियों के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के अपने कथित स्तरों से 180 देशों और क्षेत्रों को रैंक करता है, शून्य से 100 के पैमाने का उपयोग करता है, जहां शून्य अत्यधिक भ्रष्ट है और 100 बहुत साफ है।

सूचकांक में शीर्ष देश डेनमार्क (88), फिनलैंड (88) और न्यूजीलैंड (88) हैं, जो सभी लोकतंत्र सूचकांक नागरिक स्वतंत्रता स्कोर पर दुनिया में शीर्ष 10 प्रतिशत में भी रैंक करते हैं।

सोमालिया (13), सीरिया (13) और दक्षिण सूडान (11) सीपीआई में सबसे नीचे हैं। इसमें कहा गया है कि नागरिक स्वतंत्रता में सीरिया को भी अंतिम स्थान दिया गया है, जबकि सोमालिया और दक्षिण सूडान को कोई रेटिंग नहीं मिली है।

जवाब में, नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि लगातार दूसरे वर्ष, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने साक्ष्य दिया है कि मौजूदा सरकार के दौरान भ्रष्टाचार चोर और भ्रष्ट है।

उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय संगठन की रिपोर्ट एक अभियोग (सरकार के खिलाफ) है और भ्रष्ट शासकों को इस्तीफा दे देना चाहिए। देश अब उनकी लूट को सहन नहीं कर सकता।

विपक्ष के नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री का भ्रष्टाचार रैंक तीव्र गति से बढ़ रहा था, क्योंकि उन्होंने अफसोस जताया कि भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में पाकिस्तान की और गिरावट दुर्भाग्यपूर्ण थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.