logo-image

आम चुनाव की ओर बढ़ रहा है पाकिस्तान

आम चुनाव की ओर बढ़ रहा है पाकिस्तान

Updated on: 29 Jul 2022, 05:45 PM

इस्लामाबाद:

सत्ताधारी गठबंधन द्वारा इनकार किए जाने के बावजूद पाकिस्तान इस साल के अंत में आम चुनाव की ओर बढ़ सकता है।

हालांकि कोई तय नहीं है, लेकिन शुरूआती चुनाव देश की राजनीतिक गड़बड़ी को हल करने का एकमात्र, लेकिन मुश्किल तरीका है, जो अपने अभूतपूर्व आर्थिक संकट को बढ़ा रहा है। साथ ही, जुलाई 2023 में होने वाले चुनावों को आगे बढ़ाने का निर्णय, देश को संकट में डाल सकता है।

इस प्रक्रिया को लेकर पाकिस्तान के विश्लेषक कहते हैं, उन्होंने सार्वजनिक रूप से अभूतपूर्व आलोचना को आमंत्रित किया है, जिसकी तुलना 1971 से की जा सकती है, जब देश का विभाजन हुआ था।

भ्रमित, यहां तक कि विरोधाभासी, लेकिन स्पष्ट संकेत 28 जुलाई, 2022 को मिले। आर्थिक मोर्चे पर, पाकिस्तानी रुपया (पीकेआर) एक अमेरिकी डॉलर के लिए 240 पर गिर गया है। ईंधन पर अधिक लेवी का संकेत दिया गया जो कि दुर्लभ है, लेकिन अर्थव्यवस्था को चला रही है।

ना तो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से तत्काल मांगी गई खैरात और ना ही मित्रों और सहयोगियों से कोई पर्याप्त सहायता मिल रही है।

राजनीतिक मोर्चे पर, सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) एक सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पंजाब में अपनी सरकार को हटा देने के बाद, वास्तव में आबादी वाले प्रांत को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को वापस सौंपने के बाद एक अव्यवस्था में है। उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) भी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत पर शासन कर रही है और बलूचिस्तान में सत्ता साझा कर शासन कर रही है। इमरान जल्दी चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं और अप्रैल में उनकी सरकार के सत्ता से बाहर होने के बाद से उन्हें भारी राजनीतिक फायदा हुआ है।

उनका यह आरोप कि अप्रैल में उन्हें सत्ता से बेदखल करने वाले भ्रष्ट हैं और यह एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश का हिस्सा है। अमेरिका पर उंगली उठाकर, जनता के दिमाग पर काम किया है। पाकिस्तान में अमेरिका विरोधी, पश्चिम विरोधी भावनाएं बिकती हैं। वे इस धारणा के साथ गये हैं कि सेना के शीर्ष नेतृत्व का एक वर्ग उन्हें अन्य सत्ता के दावेदारों के लिए पसंद करता है।

द न्यूज (28 जुलाई, 2022) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव के विचार को इमरान के कट्टर विरोधी, तीन बार के प्रधानमंत्री, (जो लंदन में निर्वासन में रहते हैं) का समर्थन मिला। लेकिन पीडीएम ने 28 जुलाई को इस पर विचार किया और इसे खारिज कर दिया। वह इमरान की मांग को मानते हुए नहीं देखना चाहते।

मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि हालांकि, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने आग्रह किया। इमरान पंजाब और केपीके प्रांतीय विधानसभाओं को एक राजनीतिक सौदे के रूप में भंग करने के लिए सहमत हैं, जो पूरे पाकिस्तान को संघीय और प्रांतीय स्तरों पर चुनावों का विकल्प चुनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

विश्लेषकों का मानना है कि कठोर राजनीतिक ²ष्टि से इमरान के लिए इन प्रांतों में अपनी पार्टी के शासन को समाप्त करने की कोई बाध्यता नहीं है। इसी तरह के कारणों के लिए, पीपीपी, (जो अब पीडीएम पार्टनर है) के सिंध प्रांत में सत्ता छोड़ने का कोई कारण नहीं है।

सरकार में बने रहना पीडीएम के लिए प्रतिकूल हो सकता है। इमरान को जल्द चुनाव कराने की अपनी मांग से राजनीतिक लाभ लेने के रूप में देखा जा रहा है। 28 जुलाई को फिर से आर्थिक मुद्दों को हल करने के लिए एक समिति गठित करने में मदद करने का उनका प्रस्ताव इस बात का संकेत है कि वह अपनी सुविधाजनक स्थिति को खोए बिना बात करने और सौदेबाजी करने को तैयार हैं।

पीएमएल (नवाज) चुनाव में हारने के लिए खड़ा है, अगर जल्दी चुनाव कराये जाते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि सेना भी नहीं चाहेगी कि वह निर्णायक, परदे के पीछे की कार्रवाई न करके मौजूदा राजनीतिक-आर्थिक संकट का समर्थन करे।

सभी संबंधित एक पारस्परिक रूप से स्वीकार्य प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार पर सहमत हो सकते हैं, जैसा कि अतीत में हुआ है। सेना के लिए प्रक्रियाओं की निगरानी और नियंत्रण करना आसान होगा। जनरल कमर जावेद बाजवा अपने उत्तराधिकारी की पसंद को प्रभावित कर सकते हैं, क्या उन्हें घर जाने का फैसला करना चाहिए और इस प्रक्रिया में, जिस संस्थान में वह काम करते हैं, उसे मजबूत करना चाहिए।

कार्यवाहक सरकार के तहत जल्दी चुनाव होने की स्थिति में, गठबंधन के रूप में पीडीएम का भविष्य अनिश्चित हो सकता है। पीएमएल (नवाज) और पीपीपी अनिवार्य रूप से प्रतिद्वंद्वी हैं और एक बार सत्ता जाने के बाद बदल सकते हैं। लेकिन वे आम राजनीतिक विरोधी इमरान का सामना करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं। वे राजनीतिक क्षेत्र को दो पार्टियों तक सीमित रखने के लिए काम करना चाहेंगे।

हालांकि यह समझना मुश्किल है कि सेना सभी घटनाओं के लिए तैयारी कर रही है। जनरल बाजवा, जो नवंबर में अपना विस्तारित कार्यकाल समाप्त करने वाले हैं। 28 जुलाई को उनके नेतृत्व में सेना ने रिकॉर्ड 32 ब्रिगेडियर को मेजर जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया, जिससे उनके वरिष्ठों की रैंक में वृद्धि हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.