logo-image

COVID-19 पर काबू न कर पाने की वजह से पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने स्वास्थ्य मंत्री को हटाने का दिया आदेश

सीजेपी ने कहा, सरकार ने केवल अदालत को महज आकंड़े ही प्रदान किए हैं.उन्होंने सवाल किया कि संसद संकट के संबंध में कब कानून पारित करेगी और कब पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी.

Updated on: 13 Apr 2020, 11:05 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश (सीजेपी) गुलजार अहमद ने सोमवार को सरकार से जफर मिर्जा को स्वास्थ्य राज्य मंत्री के पद से हटाने के लिए कहा है. इसके साथ ही पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की कैबिनेट कोरोनावायरस (Corona Virus) संकट से मुकाबला करने में अप्रभावी साबित हुई है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सीजेपी गुलजार ने मिर्जा द्वारा किए गए काम की पारदर्शिता पर भी सवाल उठाया और साथ ही प्रधानमंत्री के लिए विशेष सहायकों की टीम पर लगाए गए  गंभीर आरोपों का भी जिक्र किया.

सीजेपी ने कहा, सरकार ने केवल अदालत को महज आकंड़े ही प्रदान किए हैं.उन्होंने सवाल किया कि संसद संकट के संबंध में कब कानून पारित करेगी और कब पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. सीजेपी ने कहा, बाकी देशों ने महामारी से निपटने के लिए एक कानून पारित किया है. राज्य में सिर्फ रैलियां करने के बजाय अन्य भी काम हैं. उन्होने कहा, प्रधानमंत्री का मंत्रिमंडल अप्रभावी हो गया है. वह बाकी से पृथक दिखाई पड़ता है. सभी प्रांत अपनी इच्छा के अनुसार काम कर रहे हैं. पाकिस्तान में सोमवार तक कोरोनावायरस के मामलों की संख्या 5,362 से अधिक पहुंच चुकी है. साथ ही यहां संक्रमण की वजह से कुल 93 लोग अपनी जान गवां चुके हैं.

पाक सुप्रीम कोर्ट ने पीएम इमरान खान को भी आड़े हाथों लिया
पाकिस्तान में कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से निपटने में हो रही घोर लापरवाहियों का स्वत:संज्ञान लेते हुए देश की सर्वोच्च अदालत ने मामले की सुनवाई की और इस दौरान इमरान खान के नेतृत्व वाली संघीय सरकार और प्रांतों की सरकारों को जमकर आड़े हाथ लिया. सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश गुलजार अहमद की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की पीठ ने मामले की सुनवाई की.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तानी SC ने PM इमरान को लगाई लताड़, कहा- इतनी बड़ी कैबिनेट को कुछ पता ही नहीं

पाकिस्तान में COVID-19 संक्रमण के 50 फीसद मामले स्थानीय
पाकिस्तान में हेल्थ पर प्राइम मिनिस्टर के स्पेशल असिस्टेंट जफर मिर्जा ने कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के लगभग आधे मामले स्थानीय तौर पर फैले हैं. मीडिया ने इस बात की जानकारी दी. डॉन न्यूज ने उनके हवाले से कहा, देशभर में वर्तमान में कुल 17,332 लोग क्वारंटाइन सेंटर्स में रह रहे हैं, जिनमें से 18 प्रतिशत महामारी से संक्रमित पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें-COVID-19 से दुनिया में एक लाख 14 हजार 245 मौतें, अमेरिका में 22 हजार से ज्यादा की मौत

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में गई 14 की जान
उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए रविवार को कहा, पिछले 24 घंटों में 14 लोगों की मौत हुई है. हमने कहा था ऐसा हो सकता है. उन्होंने आगे कहा, कोरोनावायरस रोके जा सकने वाली समस्या है और यदि हम उचित उपाय करते हैं, तो इसके प्रसार को रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में शनिवार को हुई मौतों के बाद से कोविड-19 संक्रमण के चलते मृत्युदर में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि वैश्विक आंकड़ा 6.1 प्रतिशत है.