logo-image

पाकिस्तान के MQM समर्थकों का व्हाइट हाउस के बाहर प्रदर्शन, जानिए वजह

पाकिस्तान के मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के समर्थकों ने रविवार को वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के और विदेश मंत्रालय के बाहर प्रदर्शन किया और रैली निकाली

Updated on: 20 Jun 2021, 10:50 PM

highlights

  • पाकिस्तान के MQM के समर्थकों ने वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के बाहर प्रदर्शन किया 
  • MQM ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकारों के घोषणा पत्र तहत आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग की
  • अमरीका से चीन के उपनिवेशवाद को समाप्त करने में मदद की गुहार भी लगाई

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में आईएसआई मुहाजिर समुदाय, खासकर सिंध प्रांत के शहरी इलाकों में समुदाय को निशाना बना रहा है, जिसको लेकर पाकिस्तान के संगठनों में नाराजगी बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि पाकिस्तान के मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के समर्थकों ने रविवार को वाशिंगटन में व्हाइट हाउस और विदेश मंत्रालय के बाहर प्रदर्शन किया और रैली निकाली. एमक्यूएम ने व्हाइट हाउस को सौंपी अपनी याचिका में कहा कि घटनाओं के संदर्भ में एक विस्तृत रिपोर्ट आपके ऑफिस को भेजी जा चुकी है.  मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट समर्थकों ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकारों के घोषणा पत्र तहत आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग की.

ये भी पढ़ें- Unlock 4 के तहत दिल्ली में खुल जाएंगे 'बार', देखिए नई गाइडलाइन

जमीनी सच्चाई पता करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की टीम को वहां भेजें

उन्होंने अमरीकी प्रशासन से अनुरोध किया कि वह वहां की जमीनी सच्चाई पता करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की टीम को वहां भेजें, ताकि मुहाजिर और उत्पीडऩ का शिकार लोगों से बातचीत की जा सके. उन्होंने अमरीका से चीन के उपनिवेशवाद को समाप्त करने में मदद की गुहार भी लगाई. MQM ने संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकारों संगठनों से पाक में न्यायेतर हत्या व अपहरण से निजात की मांग की.  इसके साथ ही सिंध में लोगों का सियासी उत्पीडऩ रोकने में मदद की भी गुहार लगाई. 

ये भी पढ़ें- आलिया भट्ट के पिता हैं करण जौहर, फादर्स डे पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

अज्ञात बंदूकधारियों ने एक स्कूल वैन पर गोलीबारी की

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक स्कूल वैन पर गोलीबारी की, जिसमें चार शिक्षक घायल हो गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोटरें के हवाले से कहा कि बंदूकधारियों ने शनिवार को मस्तुंग जिले में स्कूल वैन पर घात लगाकर उस समय हमला किया जब महिला शिक्षक कक्षाएं लेने के बाद घर वापस जा रही थीं.सभी घायल महिलाओं को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. अभी तक किसी भी समूह या व्यक्ति ने हमले का दावा नहीं किया है. पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और हमले के मकसद का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

ये भी पढ़ें- माव्या सूदन बनीं जम्मू-कश्मीर की पहली महिला IAF फाइटर पाइलट, राजौरी का नाम किया रौशन

वहीं, पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का संस्थापक मौलाना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का सह-संस्थापक और जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज मुहम्मद सईद और मुंबई हमलों के प्रमुख अपराधी जकी-उर-रहमान लखवी भारत की 31 वांछित (मोस्ट वांटेड) आतंकवादियों की सूची में शामिल हैं.