News Nation Logo

कोरोना से टूटी पाकिस्तान की कमर, वर्ल्ड बैंक और एडीबी से मांगेगा 2 अरब डॉलर का नया कर्ज

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है. एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई.

Bhasha | Updated on: 20 May 2020, 05:43:04 PM
Imran Khan

इमरान खान (Photo Credit: फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब वैश्विक वित्तीय संस्थाओं ने दो अरब डॉलर का नया कर्ज मांगने की योजना बनाई है. एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई. पाकिस्तान को कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए मदद की दरकार है जबकि सरकार के खजाने कर्ज की स्थिति तेजी से बिगड़ रही है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान ने विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से जो नया कर्ज मांगा है, वह जी-20 देशों से मांगे गए कर्ज के मुकाबले अधिक है.

यह भी पढ़ेंः देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का करना होगा पालन

इस्लामाबाद ने जी-20 देशों से 1.8 अरब डॉलर मांगे हैं. एडीबी और पाकिस्तान पाकिस्तान के बीच 30.5 करोड़ रुपये के कोविड-19 आपातकालीन ऋण पर सहमति हुई है, ताकि चिकित्सा उपकरण खरीदे जा सकें और गरीब महिलाओं को धन वितरित किया जाए. अब एशियाई विकास बैंक वाणिज्यिक शर्तों पर ऋण राशि को बढ़ाएगा. पाकिस्तान को पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.39 अरब अमरीकी डॉलर का आपातकालीन ऋण और विश्व बैंक से 20 करोड़ डॉलर की सहायता मिली थी. अनुमान है कि पाकिस्तान का सार्वजनिक ऋण इस साल जून तक बढ़कर 37,500 अरब पाकिस्तानी रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 90 प्रतिशत हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Amphan Cyclone Live: ओडिशा और बंगाल में भारी तबाही, उखड़े हजारों पेड़, घर टूटे

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान सिर्फ इस साल ही कर्ज चुकाने पर 2,800 अरब रुपये खर्च करेगा जो संघीय राजस्व बोर्ड के अनुमानित कर संग्रह का 72 प्रतिशत है. दो साल पहले जब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार सत्ता में आई थी, तब सार्वजनिक ऋण 24,800 लाख करोड़ रुपये था, जो तेजी से बढ़ रहा है. पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 469 नए मामले सामने आए. अब तक कुल 45,898 लोगों को संक्रमण हो चुका है और 985 की मौत हुई है.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 05:43:04 PM