logo-image

पाकिस्तानी संसद में धारा 370 पर हंगामा, एक-दूसरे को दीं गालियां, मंत्री को बताया कुत्ता

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के संयुक्त सत्र में सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान और मंत्री फवाद चौधरी ने संसदीय गरिमा को तार-तार करते हुए एक-दूसरे को जमकर गालियां दीं.

Updated on: 08 Aug 2019, 06:29 PM

highlights

  • पीएमएल-एन सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान और मंत्री फवाद चौधरी में हुई झड़प.
  • संयुक्त सत्र के दौरान एक-दूसरे को जमकर गरियाया और सीमा पार की.
  • भारत सरकार के धारा 370 हटाने पर बुलाया गया था संयुक्त सत्र.

नई दिल्ली.:

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना भले ही भारत का अंदरूनी मामला हो, लेकिन ज्यादा तकलीफ पाकिस्तान को हो रही है. हालांकि इसके विरोधस्वरूप भारत के खिलाफ तमाम तरह के कूटनीतिक कदम उठाने वाले पाकिस्तानी नेताओं और मंत्रियों में ही इस मसले पर मतभेद हैं. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के संयुक्त सत्र में मुस्लिम लीग-नवाज के सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी में चल रही बहस इस हद तक आ पहुंची कि दोनों ने संसदीय गरिमा को तार-तार करते हुए एक-दूसरे को जमकर गालियां दीं.

यह भी पढ़ेंः आर्टिकल 370 हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने से किया इन्कार

जमकर गरियाया एक-दूसरे को
जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के विपक्षी दल मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने संसद के एक संयुक्त सत्र के दौरान एक-दूसरे को गालियां देते हुए हंगामा खड़ा कर दिया. दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर के साथ कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी को इस बीच हस्तक्षेप करते हुए गैर-संसदीय शब्दों को वापस लेने का आदेश देना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः भारतीय क्रू मेंबर्स समझौता एक्सप्रेस लेकर पहुंचे अटारी, पाक ने रोकी थी वाघा बार्डर पर ट्रेन

संघीय मंत्री को 'डब्बू/मूर्ख' बताया
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता व सीनेटर खान ने बाद में टेलीविजन सत्र के दौरान वरिष्ठ विपक्षी विधायक के भाषण को बाधित करने के बाद उन्हें नाम लेकर संबोधित किया. संघीय मंत्री को 'डब्बू/मूर्ख' के रूप में संबोधित किया गया, जिसके बाद उन्होंने पीएमएल-एन नेता पर अपशब्दों की बौछार कर दी. खान ने टिप्पणी की, 'क्या कोई उन्हें चुप करा सकता है? उन्हें दूसरों का सम्मान करना सीखने में कुछ समय लगेगा'.

यह भी पढ़ेंः अनुच्छेद 370 पर ऐतिहासिक फैसले में अमित शाह और डोभाल का बड़ा योगदान, जानिए कब क्या हुआ

संयुक्त सत्र में चल रही थी बहस
जवाब में चौधरी ने भी अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने की कोशिश की, मगर अन्य सांसदों ने उन्हें वापस बुला लिया और दोनों पक्षों को शांत किया. जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को रद्द करने के भारत सरकार के फैसले के बाद चर्चा करने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान में सत्र बुलाया गया था. भारत ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया था. मंगलवार को पाक पीएम इमरान खान के नहीं आने पर सत्र को बुधवार तक के लिए बढ़ा दिया गया था.