logo-image

Pakistan के मंत्री अपने ही Prime Minister Imran Khan को नहीं करते Follow

पाकिस्तान कश्मीर में जुल्म का राग अलाप रहा है लेकिन खुद बलूचिस्तान में क्या कर रहा है उसके बारे में बात करने से भी कतरा रहा है.

Updated on: 16 Sep 2019, 07:01 AM

नई दिल्ली:

ऐसे तो पाकिस्तान (Paksitan) और पाकिस्तानी मिनिस्टर जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के मुद्दे पर कंधे से कंधा मिलाकर एक दूसरे का साथ देते हैं और एक ही सुर में कहते हैं भारत प्रशासित कश्मीर में कश्मीरियों पर जुल्म ढाया जा रहा है. लेकिन आज इन पाकिस्तानी मिनिस्टरों (Pakistani Ministers) के बीच कितनी एकजुटता है उसका सच सामने आया ही गया.

करीब एक साल से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने इमरान खान (Imran Khan, Prime Minister of Pakistan) को उन्हीं के मिनिस्टर्स फॉलो नहीं करते हैं. 14 सितंबर के दिन एक ट्विटर से एक नोटिफिकेशन दिखाई दिया जिसपर लिखा था- Shah Mahmood Qureshi and Ch Fawad Hussain followed Imran Khan यानि कि शाह महमूद कुरैशी जो कि पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर हैं और फवाद हुसैन जो कि पाकिस्तान के विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्री है, वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फॉलो कर रहे हैं.

अच्छी बात है कि कोई पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को फॉलो कर रहा है लेकिन कब... इस बात पर बड़ा क्वैश्चन उठता है. ये ट्विटर नोटिफिकेशन मुझे मिला है 14 सितंबर 2019 को यानि कि हिंदी दिवस के दिन. इस बात पर अगर कोई बच्चा भी सोचे तो वो भी बता देगा कि क्या पाकिस्तान के ये दोनों ही मंत्री अपने ही प्रधानमंत्री को एक साल तक ट्विटर पर फॉलो नहीं करते थे. जी हां... ये दोनों ही मंत्री ट्विटर पर इमरान खान को फॉलो नहीं करते थे.
ये इसलिए इतना महत्वपूर्ण बन जाता है क्योंकि कुरौशी और फवाद चौधरी पाकिस्तान के दो ऐसे मंत्री हैं जो इमरान खान की सरकार में काफी एक्टिव रहते हैं और खासकर फ्री के ट्विटर अकाउंट पर तो इन दोनों के हर कुछ घंटे पर ट्वीट आते हैं. तो क्या इन दोनों मंत्रियों को आज तक ये नहीं याद आया कि पहले खुद के ही प्रधानमंत्री के ट्विटर अकाउंट को फॉलो कर सके? हो सकता है कि भारत की बुराई करने से फुरसत नहीं मिलता होगा.
चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम से जब इसरो का संपर्क टूटा था तो फवाद खान ने ही भारत के चंद्रयान 2 का सबसे ज्यादा मजाक उड़ाया था. यहां तक कि लैंडर विक्रम को फवाद चौधरी ने खिलौना तक कह दिया था.

लेकिन जैसे ही ये खबर आई कि विक्रम की थर्मल फोटो खीच ली गई है, तब से इस मसले पर फवाद चौधरी के मुंह पर ताला ही लग गया. अब फवाद तो जानते हैं कि भारत की तरह उनके पास तो 900 करोड़ तो हैं नहीं कि वो अपने देशवासियों को चांद पर पहुंचा सकेंं. हां बस है तो फ्री का ट्विटर अकाउंट जो ज्यादातर भारत की बुराई करने के काम आता है.

फवाद के किस्से यहीं खत्म नहीं हो जाते बल्कि वो पाकिस्तान के एक वीडियो जिसमें एक कागज के राकेट को आग लगाकर उड़ाने की कोशिश की जा रही है, पर ट्वीट करते हैं और उसे भारत के चंद्रयान 2 से अच्छा बताते हैं. भई वाह...

वैसे फवाद कितने काबिल हैं ये तो इस बात से ही जाना जा सकता है कि वो एक प्रेस कांफ्रेंस में भारत के चंद्रयान 2 मिशन से जुड़े कुछ आकड़े तक नहीं बोल पा रहे हैं. आपको बता दें कि ये वीडियो खुद पाकिस्तान की एक पत्रकार ने ही शेयर किया है.

जबकि पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर Shah Mahmood Qureshi को पाकिस्तान के ही लोग सबसे खराब फॉरेन मिनिस्टर मान रहे हैं क्योंकि जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के पास कोई भी प्लैन नहीं है. इसी के साथ कुरैशी हर मसले पर फेल हुए हैं, खासकर बलूचिस्तान के मुद्दे पर. बता दें कि पूरी दुनिया में बलोच लोग पाकिस्तान और पाकिस्तान की सेना के खिलाफ झंडे बुलंद करते दिखाई पड़ते हैं. अभी जिनेवा में जहां UNHRC की बैठक चल रही थी, वहां बलोच एक्टिविस्टों ने पाकिस्तान के खिलाफ बैनर और पोस्टर्स लगाए थे जबकि इसके पहले लंदन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के घर के सामने प्रदर्शन किया था.

वैसे भी पाकिस्तान की जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर चाइना के अलावा कोई सुन तो रहा नहीं हैं तो पाकिस्तान ने सोचा क्यों न भारत में अशांति ही फैलाई जाए. इसी उद्देश्य से पाकिस्तान और पाकिस्तानी सेना एलओसी पर गोलाबारी करती है लेकिन उसमें भी उसे कामयाबी नहीं मिल पा रही है. जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अलग ही शेखी बघार रहे हैं- जम्मू कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री POK में जलसा करते हैं और फिर एक बार One and Only फवाद चौधरी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इस जलसे के बारे में बात करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये चैलेंज देते हुए दिखाई देते हैं कि क्या भारत के प्रधानमंत्री भारत प्रशासित कश्मीर में इतनी आजादी के साथ घूम सकते हैं.

वैसे तो जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म किए जाने और इससे लद्दाख को अलग करने के बाद से ही पाकिस्तान को जैसे बुखार ही चढ़ गया है. पाकिस्तान हर बड़े मंच पर पहुंच जाता है और कहता है कि भारत प्रशासित कश्मीर में कश्मीरियों पर जुल्म हो रहा है लेकिन खुद बलूचिस्तान में उसकी सेना क्या कर रही, इस बात का जिक्र यक नहीं करता. हालाकि अभी तक किसी भी रण में पाकिस्तान, भारत पर जीत दर्ज ही नहीं कर सका और लगता भी नहीं कि कभी ऐसा कर भी पाएगा.