logo-image

पाकिस्तानी मंत्री ने कश्मीर को लेकर शेयर किया था झूठा वीडियो, जानिए क्या है सच्चाई

देश के कई सियासी दल मोदी सरकार के इस फैसले के बाद से कश्मीर में गलत-सही कई खबरें फैलाने में लगे हुए हैं.

Updated on: 23 Aug 2019, 09:23 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद से विपक्ष लगातार कई तरह की अफवाहें फैला रहा है कभी कश्मीर में वहां के स्थानीय नागरिकों के साथ ज्यातदी की खबरें आती हैं तो कभी कश्मीर के स्थानीय युवाओं की सेना द्वारा पिटाई का वीडियो सामने आता है. कश्मीर के स्थानीय सियासी दल भी सरकार के फैसले के समर्थन में नहीं हैं. देश के सियासी दल मोदी सरकार के इस फैसले के बाद से कश्मीर में गलत-सही कई खबरें फैलाने में लगे हुए हैं. इसी बीच एक पाकिस्तानी मंत्री सैयद अली हैदर जैदी ने भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें पुलिस लोगों को लाठियों से पीटती हुई नजर आ रही है. इस वीडियो के साथ लिखा है कि कश्मीर में भारत सरकार इसी तरह से लोगों पर अत्याचार कर रही है.

आपको बता दें कि इसी वीडियो के दूसरे हिस्से में दो महिलाएं भी दिखाई दे रही हैं, जिनमें से एक महिला के हाथ में छोटा सा बच्चा है. वीडियो में महिला दावा कर रही है कि उनके साथ हिंसा की गई है और उन्हें मारा पीटा गया है. इसके साथ ही महिला यह भी कह रही है कि यह हिंसा पीएम मोदी के इशारे पर की गई थी. महिला कह रही है कि पीएम मोदी ने 'बेटी पढाओ-बेटी बचाओ' पहल शुरू की थी, लेकिन उनके शासनकाल में महिलाओं को पीटा जा रहा है.आपको बता दें कि हैदर जैदी की इस वीडियो को अन्य कई पाकिस्तानी यूजर्स ने भी शेयर किया है. इस वीडियो के लगातार सोशल मीडिया पर वायरल होने के चलते लोगों में घृणा की भावना फैल रही है, खासकर कश्मीर में स्थानीय लोगों में मोदी सरकार को लेकर अराजकता का संदेश जा रहा है, इसलिए इस वीडियो के हकीकत की जांच की गई.

वीडियो की पड़ताल में पाया गया कि इस वीडियो के संबंध में जो सच्चाई सामने आई वो किसी के लिए भी चौंकाने वाली है. सबसे पहले आपको बता दें कि यह वीडियो फेक वीडियो है इस वीडियो को एडिट किया गया है और दो जगहों पर हुई अलग-अलग घटनाओं को जोड़कर बनाया गया है. इसके अलावा हम आपको बता दें कि हमारी पड़ताल में वीडियो में सुनाई दे रही आवाज भी असली नहीं है, बल्कि इसे अलग से डाला गया है. वीडियो के पहले हिस्से में जिसमें पुलिस लाठी चार्ज कर रही है वो दो साल पहले का वीडियो है और वीडियो में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्से में बयान देने वाली महिला बाबा राम रहीम की अनुयायी है यह वीडियो राम रहीम की गिरफ्तारी के समय का है. जब डेरा सच्चा सौदा के मालिक गुरुमीत राम रहीम के अनुयायी उनकी गिरफ्तारी पर प्रदर्शन कर रहे थे

वीडियो का पहला हिस्सा जिसमें पुलिस लोगों पर लाठीचार्ज करती हुई नजर आ रही है, वह दो साल पुराना है. दरअसल यह वीडियो उस समय का है जब डेरा सच्चा सौदा के मालिक गुरमित राम रहीम सिंह की बलात्कार के मामले में गिरफ्तारी हुई थी और उनके अनुयायी भड़क उठे थे. उसी दौरान हरियाणा के पंचकुला में राम रहीम का समर्थन कर रहे कुछ प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां बरसाई थीं.