News Nation Logo
Banner

सेना ने छोड़ा इमरान का साथ, राजनीतिक सरगर्मी तेज, देश को संबोधित करेंगे इमरान खान

पाकिस्तान में अचानक से राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गयी है. इमरान खान के वित्त मंत्री को सीनेट चुनाव में मिली हार के बाद से राजनीतिक उथल पुथल तेज हो गयी है. पाकिस्तान में संयुक्त विपक्ष इमरान खान के इस्तीफे की मांग को लेकर अड़ा हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 04 Mar 2021, 05:02:04 PM
imran

इमरान खान (Photo Credit: File)

दिल्ली:

पाकिस्तान में अचानक से राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गयी है. इमरान खान के वित्त मंत्री को सीनेट चुनाव में मिली हार के बाद से राजनीतिक उथल पुथल तेज हो गयी है. पाकिस्तान में संयुक्त विपक्ष इमरान खान के इस्तीफे की मांग को लेकर अड़ा हुआ है. खबरों की मानें तो दावा यह किया जा रहा है कि इस चुनाव में इमरान खान की कुछ नीतियों से नाखुश पाकिस्तानी सेना ने अपना हाथ खींच लिया था. इसी कारण सीनेट चुनाव में उनके वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख को हार का सामना करना पड़ा. 

इस चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को जीत मिली. इसी के मद्देनजर इमरान खान आज शाम को देश को संबोधित करने वाले हैं. सेना और सरकार के बीच उठापटक और विपक्ष के इस्तीफे की मांग को लेकर इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल बाजवा और आईएसआई चीफ जनरल फैज हमीद से भी मुलाकात की है. इसके बाद वह आज ही शाम को पाकिस्तानी समयानुसार शाम 7.30 बजे अवाम को संबोधित करेंगे.

पाकिस्तानी सेना ने छोड़ा इमरान का साथ

खबरों की मानें तो इमरान खान की सरकार और सेना के बीच हालात ठीक नहीं है. पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान के सरकार के तरफ से अपना हाथ खींच लिया है. पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान की मदद करने से इनकार कर दिया है. इसी कारण पाकिस्तान आर्मी चीफ के निर्देश पर हाल में ही चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर के चेयरमैन और पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा ने भ्रष्टाचार के आरोपों पर अपना इस्तीफा दे दिया था. अब जल्द ही पाकिस्तानी सेना अपने अधिकतर जनरलों को सरकार की सेवा से हटाने जा रही है.

इमरान खान ने साजिद संजरानी को बनाया सीनेट अध्यक्ष का उम्मीदवार

इमरान खान ने वर्तमान सीनेट अध्यक्ष साजिद संजरानी को फिर से सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में संसद के ऊपरी सदन की अध्यक्षता के लिए नामित किया है. वे विपक्षी पार्टियों के गठबंधन की तरफ से घोषित उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ंगे. सूचना प्रसारण मंत्री शिबली फ़राज़ ने गुरुवार को ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने सीनेट की अध्यक्षता के लिए संजरानी ने नाम की घोषणा की है.

सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने दावा किया था कि उसे 182 सदस्यों का समर्थन मिला, जबकि सीनेटर को चुनने के लिए 172 वोटों की आवश्यकता थी. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने घोषणा की कि यूसुफ रजा गिलानी को 169 मत मिले जबकि शेख को 164 मत मिले.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 05:02:04 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.