logo-image

मिशन चंद्रयान-2 के बाद जागा पाकिस्तान, 2022 में अंतरिक्ष में अपना पहला अंतरिक्ष यात्री भेजेगा

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि अंतरिक्ष मिशन के लिये अंतरिक्ष यात्री के चयन की प्रक्रिया फरवरी 2020 से शुरू की जाएगी.

Updated on: 25 Jul 2019, 08:50 PM

highlights

  • अंतरिक्ष यात्री के चयन की प्रक्रिया फरवरी 2020 से शुरू की जाएगी
  • चीन की उपग्रह प्रक्षेपण सुविधा का इस्तेमाल कर अंतरिक्ष यात्री भेजेगा
  • पाकिस्‍तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने किया घोषणा

इस्‍लामाबाद:

पाकिस्तान ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपने करीबी सहयोगी चीन की उपग्रह प्रक्षेपण सुविधा का इस्तेमाल कर 2022 में अंतरिक्ष में अपना पहला अंतरिक्ष यात्री भेजेगा. पाकिस्तान का यह फैसला ऐसे वक्त आया जब भारत ने सोमवार को अपने दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2)का सफल प्रक्षेपण किया.  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि अंतरिक्ष मिशन के लिये अंतरिक्ष यात्री के चयन की प्रक्रिया फरवरी 2020 से शुरू की जाएगी.

चौधरी ने एक ट्वीट में कहा,“यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं कि अंतरिक्ष में पहले पाकिस्तानी को भेजे जाने की चयन प्रक्रिया फरवरी 2020 में शुरू की जाएगी. इसके लिए 50 लोगों की एक सूची तैयार की जाएगी. इसके बाद सूची के नामों को घटाकर 25 किया जाएगा और 2022 में हम अपने पहले व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजेंगे. यह हमारे देश का सबसे बड़ा अंतरिक्ष कार्यक्रम होगा. ”

यह भी पढ़ेंः तीन तलाक बिल राज्‍य सभा में पास होने से नहीं रोक पाएगा विपक्ष, अगर JDU व BJD ने दिया साथ

चौधरी ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना अंतरिक्ष मिशन के लिये अंतरिक्ष यात्री की चयन प्रक्रिया में मुख्य भूमिका निभाएगी.  उन्होंने कहा कि प्राथमिक तौर पर 50 पायलटों का चयन किया जाएगा और इसके बाद इस संख्या को 25 और फिर 10 पर लाया जाएगा. इन 10 पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इनमें से एक को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.