logo-image

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी सीमाओं को 7 दिनों के लिए किया बंद, जानें क्यों

पाकिस्तान (pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए पड़ोसी देश अफगानिस्तान (Afghanistan) से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा (International border) को स्थानीय सरकार सोमवार से सात दिनों के लिए बंद करेगी.

Updated on: 01 Mar 2020, 07:55 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए पड़ोसी देश अफगानिस्तान (Afghanistan) से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा (International border) को स्थानीय सरकार सोमवार से सात दिनों के लिए बंद करेगी. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. यह घोषणा पाकिस्तान में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के एक दिन बाद हुई है. इससे देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हो गयी है.

आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि लोगों के हितों को देखते हुए दोनों देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बलूचितस्तान के चमन में अंतरराष्ट्रीय सीमा दो मार्च से सात दिनों के लिए बंद रहेगी. बयान में कहा गया है, ‘इस अवधि में दोनों देशों के लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करने के लिए आवश्यक कदम उठाये जायेंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबरों में कहा गया है कि अधिकारियों ने कराची समेत दक्षिणी सिंध प्रांत तथा दक्षिण पश्चिम बलूचितस्तान प्रांत के स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें:दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, ऑस्ट्रेलिया में पहली मौत का मामला आया सामने

ईरान से लौटे आठ हजार श्रद्धालुओं का पता लगाने की शुरूआत की गयी है

कराची में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में ईरान से लौटे आठ हजार श्रद्धालुओं का पता लगाने की शुरूआत की गयी है. बुधवार को कराची में एक युवक कोरोनो वायरस से संक्रमित पाया गया जो पाकिस्तान में पहला पुष्ट मामला है. इसके कुछ ही देर बाद दूसरे मामले की पुष्टि हुई. ये दोनों ईरान से वापस लौटे हैं. पाकिस्तान ने गुरूवार को ईरान जाने वाले विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी थी.

और पढ़ें:ईरान पहुंचा कोरोना वायरस, उपराष्ट्रपति मासूम्हे इब्तेकार भी बनीं शिकार

पाकिस्तान ईरान के साथ अपने रेल एवं सड़क संपर्क खत्म कर चुका 

ईरान चीन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित मुल्क है. पाकिस्तान ईरान के साथ अपने रेल एवं सड़क संपर्क खत्म कर चुका है. चीन के बाहर ईरान में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौत हुई है. यहां मरने वालों की संख्या 43 है जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 593 हो चुकी है. कोरोना वायरस का पता सबसे पहले पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में चला. चीन में अब तक इससे 2870 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 80 हजार संक्रमित हैं.