News Nation Logo
Banner

पाकिस्तान : पंजाब में तब्लीगी जमात के जो सदस्य जहां हैं, वहीं होंगे क्वारंटाइन

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 31 Mar 2020, 11:07:00 PM
pakistan COVID-19

पंजाब में कोरेंटीन किए गए तबलीगी जमात के लोग (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में इस्लामी धर्म प्रचारकों की संस्था तब्लीगी जमात के सदस्यों के देश भर में समूहों में फैले होने ने चिता बढ़ा दी है. पंजाब में तब्लीगी जमात के 47 सदस्यों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद अब सिंध के हैदराबाद में तब्लीगी जमात के 36 सदस्यों में कोरोनावायरस (Corona Virus) के होने की पुष्टि की गई है. इसके बाद पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने यह फैसला किया है कि प्रांत के सभी जिलों में जहां भी संस्था के सदस्य हैं, उन्हें उसी जिले में क्वारंटाइन (Quarantine) किया जाएगा.

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब के मुख्य सचिव आजम सुलेमान खान ने प्रांत के सभी जिलों में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में जमात के सदस्यों को क्वारंटाइन करें ताकि इनसे वायरस के संक्रमण के फैलने के अंदेशे को टाला जा सके. पंजाब के कसूर जिले में पहले से ही तब्लीगी जमात के 47 सदस्यों को अलग-थलग रखा गया है. इनमें नाइजीरिया की पांच महिलाएं भी हैं.

यह भी पढ़ें-जौनपुर में तबलीगी जमात में शामिल होकर लौटे 50 लोगों को कोरेंटाइन किया गया

उधर सिंध प्रांत के हैदराबाद शहर में कोरोना से ग्रस्त मरीजों की संख्या 43 हो गई है. इनमें से 36 मरीज तब्लीगी जमात से संबद्ध हैं. अधिकारियों ने बताया कि सिंध में कराची के बाद तब्लीगी जमात का दूसरा सबसे बड़ा मरकज (केंद्र) हैदराबाद स्थि नूर मस्जिद है. इसमें जमात के 200 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया था. इनमें से 36 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. नूर मस्जिद को सील कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें-कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है पाकिस्तान : अंकटाड

लाहौर के पास रायविंड में तब्लीगी जमात के 11 से 15 मार्च तक हुए सामूहिक आयोजन के बाद इसके सदस्यों में कोरोना के संदिग्ध मामले आए. इन लोगों के आयोजन के बाद देश के अन्य हिस्सों में फैलने ने लोगों की चिंता काफी बढ़ा दी है. हैदराबाद में ही मक्की मस्जिद में तब्लीगी सदस्यों की भीड़ से परेशान स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने सभी सदस्यों को मस्जिद में क्वारंटाइन में कर दिया.

First Published : 31 Mar 2020, 11:07:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×