logo-image

Pakistan Violence: वो 3 मामले जो बने इमरान खान के गले की फांस, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Pakistan Violence: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और आरोपों के चलते 9 मई को हुई उनकी गिरफ्तारी के बाद से वहां के हालात बिगड़े हुए हैं

Updated on: 15 May 2023, 05:49 PM

New Delhi:

Pakistan Violence: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और आरोपों के चलते 9 मई को हुई उनकी गिरफ्तारी के बाद से वहां के हालात बिगड़े हुए हैं. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Pakistan Tehreek-e-Insaf) के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने सड़कों पर उतर कर जमकर तोड़फोड़, आगजनी और सरकारी संपत्तियों की नुकसान पहुंचाया. इस उपद्रव में लगभग 47 लोगों की मौत हो गई. हालांकि पाक सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को 17 मई तक के लिए जमानत पर रिहा कर दिया है. लेकिन इमरान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. यूं तो इमरान खान पर 145 से ज्यादा केस दर्ज हैं, लेकिन इनमें से 3 केस ऐसे हैं, जो उनके गले की फांस बने हुए हैं.

- अल कादिर ट्रस्ट केस
दरअसल, इमरान खान, उनकी बीवी बुशरा बीबी और दो सहयोगियों ने मिलकर अल-कादिर प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया था. इसके तहत पंजाब प्रांत के झेलम की तहसील सोहावा में एक अल-कादिर नाम से एक यूनिवर्सिटी खोली जानी थी. इस मामले में इमरान और उनकी पत्नी बुशरा पर जमीन के दस्तावेज में हेराफेरी करने का आरोप लगा है. आरोप है कि इमरान खान और उनकी पत्नी ने गैर कानूनी ढंग से जमीन को हड़प लिया. 

- तोशाखाना केस
इमरान खान जिन मामलों में फंसे हैं, उनमें से एक तोशाखाना भी है. दरअसल, तोशाखाना पाकिस्तान का एक सरकारी विभाग है. इस विभाग में प्रधानमंत्री, मंत्री, सरकार के नुमाइंदों, सांसदों और नौकरशाहों को विदेशों में मिले गिफ्ट्स को रखा जाता है. क्योंकि ये गिफ्ट किसी व्यक्ति को नहीं, बल्कि उसके पद को दिए जाते हैं. ऐसे में इन उपहारों को सरकारी संपत्ति समझा जाता है. इमरान खान पर प्रधानमंत्री रहते हुए ऐसे ही कई गिफ्ट अपने पास रखने व तोशाखाना में रखे उपहारों को कम पैसों में खरीदकर ज्यादा पैसों में बेचकर मुनाफा कमाने का आरोप है. आरोप है कि इमरान खान ने साल 2018 में यूरोप व अरब देशों की यात्रा की थी. इस दौरान उनको वहां कई कीमती तोहफे मिले थे. कहा जाता है कि इमरान खान के कई कीमती उपहारों की तो घोषणा तक नहीं की.  इमरान खान ने चुनाव आयोग को जानकारी देते हुए बताया था कि उन्होंने तोशाखाना से 2.15 करोड़ रुपए के गिफ्ट्स खरीदकर उनको महंगे दामों में बेचा था और इस तरह से इस खरीद फरोख्त में उनको 5.8 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था. इस उपहारों में चार रोलेक्स घड़ियां, एक अंगूठी और महंगे पेन के अलावा कई महंगी चीज शामिल थीं.

- महिला जज का अपमान

इमरान खान पर इसी साल एक महिला जज को धमकाने का भा आरोप लगा था. इस मामले में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किए गए. जानकारी के अनुसार पूर्व पाक पीएम में इस्लामाबाद डिस्ट्रिक कोर्ट की सेशन जज जेबा चौधरी को धमकाया था. इमरान ने जेबा चौधरी को धमकी देते हुए उनको देख लेने को कहा था. दरअसल, यह पूरा मामला इमरान की पार्टी पीटीआई के एक नेता शाहबाज गिल की जमानत को लेकर था. इमरान ने एक रैली में कहा था कि जेबा को पता था कि शाहबाज पर बेवजह प्रताड़ित किया गया, बावजूद इसके उन्होंने उसको जमानत नहीं दी.