logo-image

Pakistan Train Accident: हादसे का शिकार हुई हजारा एक्सप्रेस, 20 की मौत, 50 से ज्यादा लोग हुए घायल

पाकिस्तान (Pakistan) में भीषण ट्रेन हादसा (Train Accident) हुआ है. हजारा एक्सप्रेस (Hazara Express) के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं.

Updated on: 06 Aug 2023, 08:33 PM

नई दिल्ली:

Pakistan Train Accident: पाकिस्तान (Pakistan) में भीषण ट्रेन हादसा (Train Accident) हुआ है. हजारा एक्सप्रेस (Hazara Express) के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. हादसे में 20 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. हादसा सहारा रेलवे स्टेशन के नजदीक हुआ. ये स्टेशन शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित है. मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है. मौके पर पहुंची पुलिस टीमो में राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है. जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त ट्रेन कराची से पाकिस्तान के पंजाब जा रही थी. 

घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती 

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन में बड़ी संख्या में लोग सवार थे. हादसे में घायल लोगों को नवाबशाह के पास मेडिकल अस्पताल में भर्ता करवाया गया है. अधिकारियों का कहना है कि पटरी से उतरने के पीछे का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है. 

अस्पतालों में आपातकाल लागू

पुलिस के मुताबिक बोगियों से यात्रियों को निकालने के लिए बचाव प्रयास किए जा रहे हैं. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक हादसे के बाद आसपास के अस्पतालों में आपातकाल लागू कर दिया गया है. रेलवे मंडल अधीक्षक महमूदुर रहमान ने कहा है कि ''शुरुआती जानकारी के मुताबिक 7 से 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और पलट गए हैं, ये संख्या और बढ़ सकती है.''

साजिश या हादसा

रेलवे और उड्डयन मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने ट्रेन दुर्घटना के पीछे संभावित साजिश का संदेह जताया है. संभावित कारणों पर उन्होंने कहा कि ये या तो एक यांत्रिक खराबी थी या ऐसा जानबूझकर किया गया था. रफीक ने कहा कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि ट्रेन की स्पीड बहुत ज्यादा नहीं थी. 

पाकिस्तान में बढ़े रेल हादसे

बता दें कि बीते दिनों ही कराची से सियालकोट जा रही अल्लामा इकबाल एक्सप्रेस के 3 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था. पाकिस्तान में रेल हादसे आम होते जा रहे हैं. बीते एक दशक में पाकिस्तान में कई बड़े रेल हादसे हुए हैं और बीते सालों में इनमें तेजी आई है. 

HIGHLIGHTS

  • पाकिस्तान में भीषण ट्रेन हादसा.
  • ट्रेन हादसे में 12 से अधिक लोगों की मौत. 
  • हजारा एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे.