logo-image

ट्रेन सेवा के बाद पाकिस्तान ने अब दिल्ली- लाहौर बस सेवा बंद की, जानें क्यों

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद करने का फैसला किया है.

Updated on: 10 Aug 2019, 06:16 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है. वो लगातार भारत के विरोध में कदम उठा रहा है. ट्रेन सेवा बाधित करने के बाद पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के मंत्री मुराद सईद ने पाकिस्तान-भारत सेवा को निलंबित कर दिया है.

इससे पहले पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस रेल सेवा को रोक दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार शाम को पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम की जो बस दिल्ली से लाहौर के लिए रवाना हुई थी उसमें केवल चार यात्री सवार थे. वहीं पाकिस्तान से दिल्ली पहुंची बस में केवल तीन ही यात्री सवार थे.

बता दें कि दिल्ली लाहौर बस सेवा की शुरुआत 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में की गई थी. 2001 में जब भारतीय संसद पर हमला हुआ था तो उस समय इस बस सेवा को रोक दिया गया था. हालांकि बाद में भारत-पाकिस्तान के बीच स्थिति सामान्य होने के बाद इसे फिर से शुरू कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ें:कश्मीर में शांति भंग करने वाले किसी भी व्यक्ति को खत्म कर दिया जाएगा: सेना

गुरुवार को समझौता एक्सप्रेस रोकने के बाद पाकिस्तान ने जोधपुर से पाकिस्तान चलने वाली थार एक्सप्रेस को रोक दिया है. साल 2006 में शुरू थार एक्सप्रेस पिछले 10 साल में 27 फेरे रद्द हुए हैं. एक बार फिर से पाकिस्तान ने इसे रद्द कर दिया है. 

और पढ़ें:अजीत डोभाल ने जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों को दिया बड़ा निर्देश, घर-घर जाकर करें ये काम

वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'पाकिस्तान द्वारा एकतरफा कार्रवाई की गई है. यह हमसे सलाह के बिना किया गया है. हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है. हमारा मानना है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंध में एक खतरनाक तस्वीर पेश करना है.'