logo-image

पाकिस्तान को तालिबान सरकार को तुरंत मान्यता देनी चाहिए : फजलुर रहमान

मौलाना फजल ने कहा कि तालिबान सरकार को मान्यता देना अफगानिस्तान को मान्यता देने जैसा है और तालिबान की मदद करने के लिए उनकी सरकार की तत्काल मान्यता की आवश्यकता है.

Updated on: 20 Sep 2021, 05:36 PM

highlights

  • मौलाना फजल ने कहा कि तालिबान सरकार को मान्यता देना अफगानिस्तान को मान्यता देने जैसा
  • चीन और रूस की तरह पाकिस्तान भी नए अफगान शासकों के साथ संबंध और संपर्क बनाए 
  • अफगान लोगों के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं और वहां शांति और एक स्थिर व्यवस्था बनें  

नई दिल्ली:

विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के अध्यक्ष और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने इस्लामाबाद से आग्रह किया है कि वह युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के लिए तालिबान सरकार को तुरंत मान्यता दे. जियो न्यूज टीवी ने रविवार को उनके हवाले से कहा, "हमें तालिबान सरकार को जल्द से जल्द एक शांतिपूर्ण देश और अफगानिस्तान में एक स्थिर शासन प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने के लिए मान्यता देनी चाहिए." मौलाना फजल ने कहा कि तालिबान सरकार को मान्यता देना अफगानिस्तान को मान्यता देने जैसा है और तालिबान की मदद करने के लिए उनकी सरकार की तत्काल मान्यता की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि जब चीन और रूस नए अफगान शासकों के साथ संबंध स्थापित करने में रुचि ले रहे थे, तब पाकिस्तान को भी तालिबान के साथ अपने संपर्क बनाए रखने चाहिए, उन्होंने कहा, पाकिस्तान के अफगान लोगों के साथ ऐतिहासिक संबंध हैं. "अफगान लोगों के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध हैं और हमें वहां शांति और एक स्थिर व्यवस्था शुरू करने में उनकी मदद करनी चाहिए."

पीडीएम में फिर से शामिल होने के लिए पीपीपी को आमंत्रित करने के बारे में एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा कि पीडीएम (अपने लक्ष्य पर) केंद्रित है और वह अपने घटकों को परीक्षा में नहीं डालना चाहता है. गठबंधन को सरकार पर दबाव बनाने पर ध्यान देना चाहिए और बिना संकल्प के यह असंभव है.

यह भी पढ़ें:सऊदी अरब ने संग्रहालय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए रोडमैप की रूपरेखा तैयार की

हालांकि, उन्होंने पीपीपी को सलाह दी कि वह पीडीएम में अपने पूर्व विपक्षी सहयोगियों के प्रति संतुलित रवैया रखें और ऐसा कोई रास्ता न अपनाएं जिससे सरकार को फायदा हो. उन्होंने कहा कि पीडीएम में शामिल हुए बिना भी विरोध किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि पीडीएम पीपीपी को वापस अपने पाले में खींचने में उदासीन है. मौलाना फजल ने कहा कि वह एक समय में कई मोर्चे खोलने में विश्वास नहीं करते क्योंकि एक ही मोर्चे पर दुश्मन का सामना करना अधिक प्रभावी और राजनीति में उपयुक्त था.

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार देश को चलाने के लिए पर्याप्त सक्षम नहीं है. इससे पहले, जेयूआई-एफ प्रमुख ने जामिया अशरफिया मदरसा में एक समारोह में भाग लिया, जहां मुफ्ती तकी उस्मानी को विफाक अल-मदारिस अल-अरब पाकिस्तान के नए प्रमुख के रूप में निर्विरोध चुना गया था.

अकोरा खट्टक के दारुल उलूम हक्कानिया के मौलाना अनवर अल-हक को मदरसा बोर्ड का उपाध्यक्ष चुना गया. इस मौके पर मौलाना फजल ने कहा कि दशकों से इस्लामी मूल्यों और सभ्यता की रक्षा करने वाले धार्मिक स्कूलों को बांटने और कमजोर करने के लिए स्थापना द्वारा नए बोर्ड बनाए गए हैं.

उन्होंने कहा कि पहले यह धारणा बनाई गई थी कि मदरसे के स्नातक छोटे देवताओं की संतान थे और लोगों के सेवक के रूप में पैदा हुए थे. फिर अफगान जिहाद खत्म होने के बाद], धार्मिक स्कूलों को आतंकवाद के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया गया. उन्होंने उलेमाओं का सिर ऊंचा करके दोनों स्थितियों का सामना करने के लिए अभिवादन किया.