logo-image

Pakistan: विपक्ष की ओर से शाहबाज और PTI की ओर से महमूद कुरैशी होंगे PM पद के उम्मीदवार

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में अभी सियासी उथल पुथल का दौर जारी है. ​कल यानी शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान इमरान खान ( Imran Khan ) अपनी सरकार को बचाने में नाकाम रहे.

Updated on: 10 Apr 2022, 08:38 PM

highlights

  • पाकिस्तान में अभी सियासी उथल पुथल का दौर जारी
  • विपक्ष की ओर शाहबाज शरीफ का नाम पेश किया गया
  • PTI ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का नाम आगे किया

New Delhi:

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में अभी सियासी उथल पुथल का दौर जारी है. ​कल यानी शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान इमरान खान ( Imran Khan ) अपनी सरकार को बचाने में नाकाम रहे. पाक संसद ( Pak parliament ) में रात 12 बजे शुरू हुई वोटिंग में इमरान खान के सांसदों ने भाग नहीं लिया, जबकि विपक्ष को 174 वोट मिले. जिसके बाद जनरल असेंबली के स्पीकर ने विपक्ष की जीत और इमरान खान की सरकार गिरने को ऐलान कर दिया. वहीं, पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के लिए विपक्ष की ओर शाहबाज शरीफ ( shahbaz sharif ) का नाम पेश किया गया है, जिनका पीएम बनना तय माना जा रहा है. जबकि इमरान खान की पार्टी PTI ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Shah Mehmood Qureshi ) का नाम आगे किया है. 

आपको बता दें कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल असेंबली के उस फैसले को रद्द कर दिया था, जिसमें उन्होंने विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शनिवार को एक बार फिर जनरल असेंबली बैठाई गई, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. इस वोटिंग में विपक्ष इमरान सरकार पर भारी पड़ा. अविश्वास प्रस्ताव पर हुई मतगणना में विपक्ष को 174 वोट पड़े, जबकि इमरान खान के सांसद असेंबली से बाहर रहे. 

दरअसल, पाक जनरल असेंबली के स्पीकर ने विपक्ष द्वारा इमरान सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को रद्द कर दिया था. जिसके बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इमरान खान की सिफारिश पर असेंबली को भंग कर दिया था और 90 दिन के भीतर फिर से चुनाव कराने की बात कही थी. विपक्ष ने इमरान के इस कदम को लोकतंत्र के खिलाफ बताकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और संसद को फिर से बहाल करने की मांग की थी.