logo-image

स्वतंत्रता दिवस पर भारत के खिलाफ ISI कर रहा है प्लान, लंदन में सिख अलगाववादियों को एकजुट करने की तैयारी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आईएसआई खालिस्तानी समूहों का अपने एजेंडे के लिए उपयोग कर रही है और लंदन में खालिस्तान समर्थन में रैली आयोजित करने में सहयोग कर रही है।

Updated on: 04 Aug 2018, 12:44 PM

लंदन:

पाकिस्तान के आगामी प्रधानमंत्री इमरान खान जहां एक तरफ भारत के साथ दोस्ती को बढ़ाने की बात कर रहें हैं वहीं दूसरी ओर पाक खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेस इंटेलीजेंस (आईएसआई) भारत के खिलाफ ही साजिश रच रहा है। आईएसआई लंदन में भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों में खलल डालने की व्यापक योजना बना रहा है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आईएसआई खालिस्तानी समूहों का अपने एजेंडे के लिए उपयोग कर रही है और लंदन में खालिस्तान समर्थन में रैली आयोजित करने में सहयोग कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, खालिस्तान समर्थक एक समूह ने लंदन में कश्मीरी अलगाववादियों के साथ प्रेस कांफ्रेस कर 12 अगस्त के लिए अपनी योजना का खुलासा किया। पाकिस्तान समर्थित कश्मीरी अलगाववादी कथित खालिस्तान के लिए रेफरेंडम 2020 का लंदन में खालिस्तान समर्थक सिखों का समर्थन कर रहे हैं।

वर्ल्ड कश्मीर फ्रीडम मूवमेंट, कश्मीर पैट्रियॉटिक फोरम इंटरनेशनल और ओवरसीज पाकिस्तानी वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन की प्रेस कांफ्रेंस ब्रिटेन स्थित खालिस्तानी कार्यकर्ता परमजीत सिंह पम्मा के द्वारा आयोजित की गई थी। पम्मा को भारत ने पुर्तगाल से प्रत्यर्पण कराने की कोशिश की थी।

गुरपतवंत सिंह पन्नुम (सिक्ख फॉर जस्टिस के कानूनी सलाहकार) ने कहा, '12 अगस्त को हम यूएन चार्टर और नागरिक और राजनीतिक अधिकार पर अंतरराष्ट्रीय नियम के तहत सिख अधिकारों के स्वाधीनता के लिए मामले को उजागर करेंगे।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 5 आतंकियों को किया ढेर

इसके अलावा 12 अगस्त को कथित रेफरेंडम 2020, सिख फॉर जस्टिस अभियान को लेकर ये सभी ट्राफलगर स्कॉवयर पर पहुंचेंगे।

बता दें कि इसी दिन ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय बड़ी संख्या में ट्राफलगर स्कॉवयर पर भारत की 71वीं स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए जुटेंगे।