logo-image

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में पाकिस्तान 99वें स्थान पर, कम साक्षरता दर कारण : Pakistan ranks 99th in Global Innovation Index, due to low literacy rate

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण और समग्र एशिया में इसकी साक्षरता दर सबसे कम है. देश की साक्षरता दर 62.3 प्रतिशत है जबकि महिला साक्षरता दर इससे भी कम 51.7 प्रतिशत है.

Updated on: 28 Dec 2021, 10:42 AM

highlights

  • भारत निम्न-मध्यम आय वर्ग की अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे स्थान पर
  • ग्लोबल इनोवेशन रैंकिंग में भारत 46वें स्थान पर है
  • रैंकिंग में स्विट्जरलैंड, स्वीडन और अमेरिका शीर्ष तीन देश 

इस्लामाबाद:

कम साक्षरता दर, खराब ऑन-जॉब प्रशिक्षण और शिक्षा में महत्वपूर्ण निवेश की कमी के कारण पाकिस्तान को नवाचार की कमी का सामना करना पड़ रहा है. पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया इस बात का उल्लेख किया गया है. वर्ष 2021 में 132 अर्थव्यवस्थाओं में से ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स ने पाकिस्तान को 99 वां स्थान दिया है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स देश की कम साक्षरता दर और अनुसंधान और विकास और शिक्षा के रूप में नवाचार में महत्वपूर्ण निवेश की कमी को इंगित करता है. शिक्षा पर पाकिस्तान का खर्च उसके सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2.9 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में सभी यूनिवर्सिटी बंद, तालिबान ने कहा- खोलने के नहीं है पैसे

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण और समग्र एशिया में इसकी साक्षरता दर सबसे कम है. देश की साक्षरता दर 62.3 प्रतिशत है जबकि महिला साक्षरता दर इससे भी कम 51.7 प्रतिशत है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कम साक्षरता दक्षता वाले व्यक्ति श्रम बाजार, आगे की शिक्षा और नौकरी के प्रशिक्षण के लिए खराब तरीके से तैयार होते हैं. इस्लामाबाद भी अनुसंधान और विकास, शिक्षा, ठोस बुनियादी ढांचे और संस्थान-समर्थक नए गतिविधियों के रूप में नवाचार में आवश्यक निवेश करने में सक्षम नहीं है, जो देश में शिक्षा प्रणाली को ऊंचा कर सकता है.

वियतनाम 44वें स्थान पर

मानव पूंजी और अनुसंधान इंडिकेटर के तहत पाकिस्तान 117वें स्थान पर है. इनोवेशन रैंकिंग में स्विट्जरलैंड, स्वीडन और अमेरिका शीर्ष तीन देश हैं. एशिया के देशों के संबंध में वियतनाम 44वें स्थान पर है, भारत 46वें स्थान पर है, और ईरान 60वें स्थान पर है. द एक्सप्रेस के अनुसार, भारत निम्न-मध्यम आय वर्ग की अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे और मध्य और दक्षिण एशिया में पहले स्थान पर है.