logo-image

कंगाल पाकिस्तान पुलिस की नीच हरकत, राशन,फल और सब्जी लूटने के शर्मनाक आरोप

वायरल वीडियों में दिखाई दे रहा है कि उन्होंने ठेलेवालों को भी नहीं छोड़ा और उनसे सब्जी व फल लूट लिए. कराची दक्षिण क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक शरजील खराल ने इस वीडियो व घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

Updated on: 06 Apr 2020, 10:48 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कोरोनावायरस (Corona Virus) की वजह से हुए लॉक डाउन (Lock Down) के बीच राशन लूटने की कुछ घटनाएं सामने आई हैं जिनमें सबसे चौंकाने वाली घटना कराची की बताई जा रही है. यहां कुछ पुलिसकर्मियों पर दुकानों से राशन लूटने और ठेलेवालों से सब्जी व फल लूटने का आरोप लगा है. इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है. इस वायरल वीडियो में कथित रूप से दिखाई दे रहा है कि कराची के ईदगाह पुलिस स्टेशन के कुछ पुलिसकर्मी एक वैन में सवार होकर दुकानों पर पहुंचकर राशन का सामान लूट रहे हैं.

वायरल वीडियों में दिखाई दे रहा है कि उन्होंने ठेलेवालों को भी नहीं छोड़ा और उनसे सब्जी व फल लूट लिए. कराची दक्षिण क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक शरजील खराल ने इस वीडियो व घटना की जांच के आदेश दिए हैं. उधर, सिंध के ही शहर हैदराबाद में लोगों ने राशन से भरे एक ट्रक को लूट लिया. इस घटना के वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लोग एक ट्रक पर लदे आटे, चावल व राशन के अन्य सामानों की बोरियां लूट रहे हैं.

यह सरकारी राशन था जो कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण परेशान निर्धन परिवारों के बीच वितरित किया जाना था, लेकिन भीड़ ने इसे पहले ही लूट लिया. इस भीड़ में पुरुषों और महिलाओं के साथ बच्चे भी थे जिनके सामने ट्रक के ड्राइवर व इसमें मौजूद एक ठेकेदार की कुछ नहीं चली. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हैदराबाद में एक लाख पैंसठ हजार गरीब परिवार हैं जिन्हें लॉकडाउन के इस समय में तुरंत मदद की जरूरत है लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अभी तक मदद उपलब्ध नहीं कराई है. 

यह भी पढ़ें-दिल्ली : होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत 247 मामले दर्ज

कोरोना वायरस के चलते पाकिस्तान में हालात बद से बदतर
पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब की राजधानी लाहौर में बड़ी संख्या में लोग गर्वनर हाउस पर पहुंच गए. गरीब परिवारों से ताल्लुक रखने वाले इन प्रदर्शनकारियों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं जिनका कहना था कि अब उनके घरों में चूल्हा जलना मुश्किल हो गया है और भूखे रहने की नौबत आ गई है. प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए और पंजाब के गवर्नर हाउस में घुसने की कोशिश की. इन लोगों का कहना था कि शहर में जगह-जगह वाहनों पर लगे लाउडस्पीकर से प्रचार किया गया कि गवर्नर हाउस की तरफ से गरीबों के बीच राशन बांटा जाएगा. इसकी शुरुआत सुबह आठ बजे होनी थी. वे लोग सुबह छह बजे से ही आकर लाइन में लग गए.

यह भी पढ़ें-Exclusive: न्यूज नेशन पर बोले हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर, कहा-जमाती नहीं कर रहे सहयोग

नाराज लोगों ने गवर्नर हाउस के सामने की नारेबाजी
इन लोगों ने कहा कि लाइन में काफी देर तक लगे रहने के बाद उनसे यह कहा गया कि यहां से जाएं, राशन पुलिस स्टेशन के बाहर मिलेगा. खाली पेट दिन निकल गया और फिर बताया गया कि राशन यहां नहीं मिलेगा. इस पर नाराज लोगों ने गवर्नर हाउस के सामने नारेबाजी शुरू कर दी. बाद में पुलिस ने उन्हें वहां से हटाया. राशन न मिलने की शिकायत के साथ ऐसे ही प्रदर्शन पाकिस्तान में अन्य जगहों पर भी हुए हैं. देश के सबसे बड़े शहर कराची में ऐसे कई प्रदर्शनों की खबर मिली है.

यह भी पढ़ें-कोरोना रोगी किसी पर थूकेगा तो उसके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला : हिमाचल डीजीपी

लॉकडाउन के चलते सिंध प्रांत में भी भुखमरी की नौबत
पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिंध में भी लॉकडाउन के कारण रोज कमाकर खाने वाले मजदूर वर्ग के सामने भुखमरी का संकट पैदा हो गया है. सिध की सरकार अभी तक यह कार्ययोजना ही नहीं बना सकी है कि गरीबों तक राशन कैसे पहुंचाया जाए. 'दुनिया न्यूज' की रिपोर्ट में कहा गया है कि कराची में भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो रहा है, किसी को बाहर नहीं निकले दिया जा रहा है लेकिन कुछ दिन पहले कराची के कोरंगी इलाके में उपायुक्त के दफ्तर पर आम गरीब परिवारों ने धावा बोल दिया और जमकर प्रदर्शन किया. इसी तरह शहर के लयारी इलाके में भी लोगों ने प्रदर्शन किया है. (Input- IANS)