logo-image

इमरान खान ने गिलगित बाल्तिस्तान को लेकर फिर उगला आग, जानें क्या कहा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार गिलगित बाल्तिस्तान को अस्थाई तौर पर प्रांत का दर्जा देने के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम करेगी.

Updated on: 02 Dec 2020, 06:54 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार गिलगित बाल्तिस्तान को अस्थाई तौर पर प्रांत का दर्जा देने के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम करेगी. खान गिलगित बाल्सिस्तान की 14 सदस्य कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए विवादित क्षेत्र पहुंचे थे, जिसके बाद उन्होंने उक्त टिप्पणी की.

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, नई सरकार क्या करेगी? पहले, हम क्षेत्र को अस्थाई तौर पर प्रांत का दर्जा देने पर काम करेंगे, ताकि (लोगों के बीच) प्रचलित महरूम रखने की भावना को खत्म किया जा सके. भारत ने गिलगित बाल्तिस्तान में चुनाव कराने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की थी और कहा था कि सैन्य ताकत से कब्जा किए गए इलाके के दर्जे में बदलाव का कोई वैध आधार नहीं है.

भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि गिलगित बाल्तिस्तान समेत जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख का सारा क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग है. गिलगित बाल्तिस्तान की 23 सदस्यीय विधानसभा के लिए 15 नवंबर को चुनाव हुआ था. एक सीट पर उम्मीदवार की मौत के कारण मतदान टाल दिया गया था. खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने ज्यादातर सीटों पर जीत हासिल की है. खान ने उम्मीद जाहिर की है कि गिलगित बाल्तिस्तान की नई हुकूमत नई परंपरा शुरू करेगी और शासन की व्यवस्था को नए मानक प्रदान करेगी.