logo-image

पाकिस्तान विमान दुर्घटना: अभी तक नहीं मिला कॉकपिट का वॉइस रिकॉर्डर, तलाश जारी

पाकिस्तान के कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में छह दिन पूर्व दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर अब तक नहीं मिल पाया है.

Updated on: 27 May 2020, 04:38 PM

कराची:

पाकिस्तान (Pakistan) के कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में छह दिन पूर्व दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर अब तक नहीं मिल पाया है. इस दुर्घटना में 97 लोगों की मौत हो गई थी. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बताया कि कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को तलाश करने का काम चल रहा है. समाचार पत्र डॉन ने मंत्री के हवाले से कहा कि विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है और जांच जल्द पूरी करने के लिए इसे जांच दल को सौंप दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः दरभंगा की ज्योति को सम्मानित करने पहुंचे मंत्री ने किया सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन, विपक्ष ने की कार्रवाई की मांग

कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को तलाश करने का काम चल रहा है, उसे भी जांच दल को सौंपा जाएगा. खान ने एक प्रेस बयान में कहा कि विमान दुर्घटना के बाद संबंधित विभागों को स्थानीय लोगों की मदद से शवों को हटाने का काम 24 घंटे में पूरा करने के निर्देश दिए गए थे. और यह मुश्किल काम वक्त पर पूरा कर लिया गया था. वहीं जिओ न्यूज ने पीआईए के प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि हो सकता है कि रिकॉर्डर मॉडल कॉलोनी इलाके के किसी मकान में गिरा हो. उन्होंने दुर्घटनास्थल के आस पास रहने वालों से अनुरोध किया था कि वे विमान से जुड़ा कोई भी सामान यादगार के तौर पर नहीं रखें और कुछ भी मिलने पर उसे अधिकारियों को सौंप दें.

यह भी पढ़ेंः पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खौफ की गिरफ्त में, अमेरिका में मौत का आंकड़ा एक लाख के करीब

खान ने कहा कि विमान हादसे की जांच के लिए वॉयस रिकॉर्डर जरूरी है. इस बीच विमान के पायलट के पिता ने मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है और उन्होंने कहा कि उनका बेटा ‘‘दक्ष पेशेवर’’ था. डॉन की रिपोर्ट में पायलट के पिता गुल मोहम्मद भट्टी ने कहा कि उसकी काबिलियत पर प्रश्न नहीं उठाया जा सकता क्योंकि जब मौत सामने खड़ी थी उसने संयम नहीं खोया और नियंत्रण टावर को बताया कि एक इंजन में खराबी है और लैंडिग गेयर काम नहीं कर रहा है.’’ गौरतलब है कि पाकिस्तान में हाल ही में हुई विमान दुर्घटना की जांच के लिए एयरोस्पेस कंपनी ‘एयरबस’ के 11 सदस्यीय तकनीक विशेषज्ञों का एक दल सोमवार को देश पुहंचा और उसने बुधवार को यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे, हवाई यातायात नियंत्रण टावर और राडार नियंत्रण स्टेशन का निरीक्षण किया.