logo-image

पाकिस्तान कराची में करेगा मिसाइल परीक्षण, नौसेना को दिया नोटिस

पाकिस्तान सरकार ने तीन दिनों के लिए कराची का एयर स्पेस बंद कर दिया है.

Updated on: 28 Aug 2019, 05:21 PM

highlights

  • पाकिस्तान ने 3 दिन के लिए बंद किए एयरस्पेस
  • पाकिस्तान कर सकता है मिसाइल परीक्षण- सूत्र
  • कश्मीर में धारा 370 निष्प्रभावी होने के बाद से बौखलाया पाक

नई दिल्‍ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) पर लिए गए भारत के ऐतिहासिक फैसले के बाद से पाकिस्तानी सरकार (Pakistani Government) में खलबली मची हुई है. पाकिस्तान सरकार ने तीन दिनों के लिए कराची का एयर स्पेस बंद कर दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान ने नौसेना को भी एक नोटिस जारी किया और सतर्कता बरतने के लिए कहा है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पाकिस्तान मिसाइल परीक्षण करने की तैयारी में है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत को परमाणु युद्ध (Nuclear Attack) और संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) में जाने की धमकी दी थी. मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज से संभावित मिसाइल टेस्ट फायरिंग के कारण NOTAM (एयरमेन को नोटिस) और नौसेना की चेतावनी जारी की है.

पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने बुधवार को एक NOTAM जारी किया है. इस NOTAM में कहा गया है कि कराची हवाई क्षेत्र के तीन मार्ग 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. NOTAM के मुताबिक, सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कराची हवाई क्षेत्र में तीन विमानन मार्गों का इस्तेमाल करने के लिए मना किया गया है.

यह भी पढ़ें-केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर पर सुरजेवाला का पलटवार, कह दी ये बात

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भारतीय उड़ानों के लिए देश के विमानन क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगाने की अपील की थी. इस पाबंदी से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा, पायलटों को कराची को पार करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करना होगा. प्राधिकरण ने ‘नोटिस टू एयरमैन’ में कहा है कि यह चार दिवसीय पाबंदी एक सितंबर को खत्म होगी.

यह भी पढ़ें-केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को किया शर्मिंदा