logo-image

कंगाल पाकिस्तान IMF का नहीं इस देश का है सबसे बड़ा कर्जदार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IMF ने 2022 में कंगाल पाकिस्तान के लिए नए आर्थिक पैकेज को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 04 Oct 2019, 11:41 AM

नई दिल्ली:

अभी तक सभी लोग सोच रहे थे कि कंगाल पाकिस्तान (Kangaal Pakistan) आईएमएफ (IMF) के कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है, लेकिन एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि कंगाल पाकिस्तान के ऊपर जितना कर्ज IMF का है. उसकी तुलना में चीन की राशि दोगुनी है. पाकिस्तान के ऊपर चीन का कर्ज लगातार बढ़ रहा है. भारी कर्ज की वजह से पाकिस्तान के सामने विदेशी मुद्रा का संकट भी हौव्वा बनकर खड़ा हो चुका है. IMF के आंकड़ों के मुताबिक जून 2022 तक चीन को 6.7 अरब डॉलर की रकम को चुकाना है.

यह भी पढ़ें: Bumper Offers: बीएसएनएल (BSNL) के इस प्लान में इतना डेटा मिलेगा कि आप खत्म ही नहीं कर पाएंगे

IMF ने कंगाल पाकिस्तान के लिए नए आर्थिक पैकेज को मंजूरी दी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IMF ने 2022 में कंगाल पाकिस्तान के लिए नए आर्थिक पैकेज को मंजूरी दे दी है. बता दें कि पाकिस्तान को अन्य कर्ज के लिए फिलहाल 2.8 अरब डॉलर रकम की जरूरत है. गौरतलब है कि बेल्ट एंड प्रोजेक्ट में शामिल पाकिस्तान ने चीन से काफी बड़ा कर्ज ले रखा है. वहीं जानकार बता रहे हैं कि चीन से भारी भरकम कर्ज लेने की वजह से पाकिस्तान एक नए संकट में फंस चुका है जिससे उसका निकला आसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 4 Oct: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानें दिग्गज जानकारों की राय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दो साल पहले चीन से लिया गया कर्ज लगातार बढ़ रहा है. बता दें कि पिछले साल सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट ने पाकिस्तान को उन 8 देशों में शामिल किया था, जो बेल्ट एंड रोड प्लान की वजह से के संकट में बुरी तरह से फंस चुके हैं.