logo-image

पाकिस्तानः शहबाज शरीफ के 34 मंत्रियों ने ली शपथ, बिलावल ने बनाई दूरी

पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह इस्लामाबाद के प्रेसीडेंसी में आयोजित किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की टीम के तौर पर पीएमएल-एन और सहयोगी पार्टियों की 34 सदस्यीय कैबिनेट ने शपथ ली.

Updated on: 19 Apr 2022, 02:39 PM

highlights

  • पीएमएल-एन और सहयोगी पार्टियों से 34 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ
  • इमरान खान की रीबी रहीं औन चौधरी बनेंगी पीएम की सलाहकार
  • पीपीपी के मुखिया बिलावल भुट्टो ने नहीं ली मंत्री पद की शपथ

 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह इस्लामाबाद के प्रेसीडेंसी में आयोजित किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की टीम के तौर पर पीएमएल-एन और सहयोगी पार्टियों की 34 सदस्यीय कैबिनेट ने शपथ ली. शपथ लेने वालों में पीएमएल-एन के 14 सदस्य, पीपीपी के 9 सदस्य, जेयूआई के 4 सदस्य, एमक्यूएम के 2 सदस्य और पीएमएल-क्यू और जम्हूरी वतन पार्टी के एक-एक सदस्य शामिल हैं. हालांकि, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी शपथ ग्रहण के दौरान कैबिनेट का हिस्सा नहीं बने.

इन्होंने ली मंत्री पद की शहथ
शहबाज शरीफ के मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में ख्वाजा आसिफ, अहसान इकबाल, राणा सनाउल्लाह, ख्वाजा साद रफीक, अयाज सादिक, मरियम औरंगजेब, आजम नजीर तरार, मुफ्ती इस्माइल, जावेद लतीफ, नवीद कमर, खुर्शीद शाह, शेरी रहमान, शाजिया मरी, अब्दुल कादिर, मौलाना असद महमूद तल्हा महमूद, फैसल सब्ज़वारी, अमीनुल हक, मोहम्मद इसरार तरीन, आबिद हुसैन, अब्दुल वसी, मुफ्ती अब्दुल शकूर, मुर्तजा महमूद, साजिद हुसैन तुरी, एहसान-उर-रहमान मजारी, मुर्तजा जावेद अब्बासी, रियाज हुसैन पीरजादा के नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा पर आतंकी साया, इंसानियत के दुश्मनों ने दी खूनखराबे की धमकी

बिलावल ने नहीं ली शपथ
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के खाते से कमर जमां कैरा, औन चौधरी, मुफ्ती इस्माइल और इंजीनियर अमीर मुक़ाम ने सलाहकार के रूप में शपथ ली. वहीं, हिना रब्बानी खार, आयशा गौस पाशा और अब्दुल रहमान कांजू ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. हालांकि, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी शपथ ग्रहण के दौरान कैबिनेट का हिस्सा नहीं बने.

इमरान के करीबी रहे जहांगीर तरीन समूह को अहम जिम्मेदारी
इसके साथ ही शहबाज शरीफ की सरकार ने इमरान खान के करीबी रहे जहांगीर तरीन समूह को अहम जिम्मेदारी देने का फैसला किया है. अब तक की खबरों के मुताबिक तरीन समूह से संबंध रखने वाली औन चौधरी की नियुक्ति प्रधानमंत्री मियां मोहम्मद शाहबाज शरीफ के सलाहकार के रूप में की जाएगी. गौरतलब है कि औन चौधरी जहांगीर तरीन समूह से ताल्लुक रखती हैं. इससे पहले औन चौधरी को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी माना जाता था.