logo-image

Pakistan: नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ! पीछे हटे बिलावल भुट्टो

Pakistan Next PM: पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुआ आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं. इनमें ज्यादातर वे उम्मीदवार हैं जिनका समर्थन इमारन खान की पार्टी पीटीआई ने किया है.

Updated on: 14 Feb 2024, 12:24 AM

नई दिल्ली:

Pakistan Next PM: नवाज शरीफ के पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है. इसी के साथ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के मुखिया नवाज शरीफ रिकॉर्ड चौथी बार इस पद पर काबिज हो सकते हैं. दरअसल, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की दौड़ से अपना नाम ही वापस ले लिया. इसी के साथ ये कहा जाने लगा कि अब नवाज शरीफ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे. बिलावल ने अपना नाम वापस लेते हुए कहा कि उनकी पार्टी नई सरकार में शामिल हुए बिना ही नवाज शरीफ का समर्थन करेगी. 

ये भी पढ़ें: Sonia Gandhi: राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनेंगी सोनिया गांधी, जयपुर में बुधवार को करेंगी नामांकन

8 फरवरी को हुआ था पाकिस्तान में चुनाव

बता दें कि पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुआ आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं. इनमें ज्यादातर वे उम्मीदवार हैं जिनका समर्थन इमारन खान की पार्टी पीटीआई ने किया है. चुनाव नतीजों के पांच दिन बाद भी यह सवाल खत्म नहीं हुआ कि अगली सरकार किसकी होगी. गौरतलब है कि 8 फरवरी को हुए नेशनल असेंबली के चुनाव में तीन बड़ी पार्टियों पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) में से किसी को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिला. इसलिए कोई भी पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने में सफल नहीं हुई. जिसकी चलते पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद की स्थिति बनेगी.

ये भी पढ़ें: PM Modi UAE Visit: 'आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है', अबूू धाबी में बोले पीएम मोदी

बिलावल ने दावेदारी वापस ली 

मंगलवार को बिलावल भुट्टो ने पार्टी की केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कहा कि हकीकत यह है कि उनकी पार्टी के पास केंद्र में सरकार बनाने का जनादेश नहीं है. भुट्टो ने कहा कि इस वजह से मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी के लिए खुद को आगे नहीं रखूंगा. उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन और निर्दलीय उम्मीदवारों के पास केंद्र में अधिक संख्या बल है.