logo-image

अमेरिका ने पाक को चेताया, हक्कानी और आतंक का साथ नहीं छोड़ा तो देश का नियंत्रण खो देगा पाकिस्तान

अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान का राजनीति नेतृत्व देश से नियंत्रण खो देगा अगर उसने आतंकी संगठनों और हक्कानी नेटवर्क से संबंधों में बदलाव नहीं लाता है।

Updated on: 15 Dec 2017, 06:54 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान का राजनीति नेतृत्व देश से नियंत्रण खो देगा अगर उसने आतंकी संगठनों और हक्कानी नेटवर्क से संबंधों में बदलाव नहीं लाता है।

अमेरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने ये बयान ऐसे वक्त में दिया है जब ट्रंप प्रशासन लगातार पाकिस्तान के आगाह कर रहा है कि वो आतंकी संगठनों के खिलाफ कड़ी और ठोस कार्रवाई करे।

उन्होंने कहा, 'हम पाकिस्तान के साथ काम करना चाहते हैं ताकि वहां की सीमा के अंदर आतंकियों को खत्म किया जा सके। लेकिन पाकिस्तान को हक्कानी नेटवर्क और दूसरों के साथ संबंधों को बदलने की शुरुआत करनी होगी।'

रेक्स टिलरसन विदेश नीति पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने भाषण के दौरान कहा कि पाकिस्तान को हक्कानी के साथ अपने संबंधों को बदलना होगा।

उन्होंने कहा, 'मैं समझ सकता हूं कि ये एक ऐसा संबंध है जो उनके हिसाब से अपने हितों को ध्यान में रखते हुए एक दशक पहले इस संबंध को विकसित किया है। लेकिन अब उसमें बदलाव लाना चाहिये क्योंकि अगर वो सावधान नहीं रहे तो पाकिस्तान अपने ही देश से नियंत्रण खो देगा।'

और पढ़ें: यूनिटेक को SC से बड़ी राहत, केंद्र सरकार नहीं करेगी टेकओवर

उन्होंने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ सभी जानकारियां साझा करने के लिये तैयार है, जिससे कि उन्हें सफलता मिले।

टिलरसन ने कहा, 'लेकिन हम यथा स्थिति को बरकरार नहीं रखा सकते हैं, जहां आतंकी संगठनों को सुरक्षित स्थान पाने की खुली छूट मिली है।'

ट्रंप प्रशासन की तरफ से लगातार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाया जा रहा है। लेकिन पाकिस्तान पर उसका कोई असर होता नज़र नहीं आ रहा है।

और पढ़ें: किम ने कहा-नॉर्थ कोरिया बनेगा दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु संपन्न देश

अमेरिका ने पाकिस्तान को कहा था कि मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज़ सईद को दोबारा गिरफ्तार किया जाए लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। हालांकि उन्होंने इसका जिक्र नहीं किया।

अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध काफी अच्छे रहे हैं लेकिन पिछले एक दशक में दोनों देशों के संबंधों में काफी खटास आई है।

और पढ़ें: शरद यादव की सदस्यता पर दिल्ली हाइकोर्ट में होगी तत्काल सुनवाई