logo-image

चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने पर पाकिस्तान के मंत्री का बेहूदा बयान, 'नीचता' पर हो गए ट्रोल

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले!!! लैंडर 'विक्रम' का इसरो के कंट्रोल रूम से संपर्क टूटने पर पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने जो ट्वीट किया, उसका इससे बेहतर जवाब और क्या हो सकता है.

Updated on: 07 Sep 2019, 06:58 AM

highlights

  • पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने दी गंवारों वाली प्रतिक्रिया.
  • कई ट्वीट कर लैंडर 'विक्रम' का इसरो के कंट्रोल रूम से संपर्क टूटने का उड़ाया मजाक.
  • भारतीयों ने दिया मुंहतोड़ जवाब. कहा पहले 'इंडिया' तो लिखना सीख लो.

नई दिल्ली:

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले!!! लैंडर 'विक्रम' का इसरो के कंट्रोल रूम से संपर्क टूटने पर पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने जो ट्वीट किया, उसका इससे बेहतर जवाब और क्या हो सकता है. पाकिस्तान मानो इसी बात की दुआ मना रहा था कि भारत के चंद्रयान 2 मिशन के साथ कोई अनहोनी हो जाए. अन्यथा लैंडर विक्रम का संपर्क टूटने पर जो ट्वीट फवाद का आया, वह नहीं आता. हालांकि भारतीयों ने तुरंत ही उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया. कुछ ने तो यहां तक कह डाला कि पहले 'इंडिया' लिखना तो सीख लो, जो 'ईंडिया' लिख रहे हो.

यह भी पढ़ेंः Mission Chandrayaan 2 : लैंडर विक्रम का कंट्रोल रूम से संपर्क टूटा, मोदी ने बंधाया ढांढस

चांद की सतह से 2.1 किमी दूर संपर्क टूटा 'विक्रम' का
पहले से ही इसरो के वैज्ञानिक बताते आ रहे थे कि लैंडर 'विक्रम' के चंद्रमा की सतह को छूने से पहले के 15 मिनट खासे जोखिम भरे होंगे. ठीक वैसा ही तनाव और चिंता का माहौल इसरो के कंट्रोल रूम में पसरा हुआ था. चांद की सतह से महज 2.1 किमी दूर 'विक्रम' का संपर्क इसरो के कंट्रोल रूम से टूट गया. हालांकि प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया जा रहा था कि पाकिस्तान के 'नापाक' मंत्री फवाद हुसैन ने 'नीचता' भरी ट्वीट कर दी. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 'जो काम आता नहीं, पंगा नहीं लेते ना...डियर ईंडिया'. इसके बाद तो वह ट्रोल होने शुरू हो गए.

यह भी पढ़ेंः चांद के बेहद करीब आकर विक्रम लैंडर का पृथ्‍वी से संपर्क टूटा, जानें क्‍या पीएम मोदी ने

फवाद ने 'उपलब्धि' का उड़ाया मजाक
फवाद चौधरी यही नहीं रुके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस वक्त इसरो के चेयरमैन पी सिवान और इसरो की टीम को ढांढस बंधा रहे थे. फवाद चौधरी ने एक और ट्वीट कर लिखा, 'मोदीजी सैटेलाइट कम्युनिकेशन पर ऐसे भाषण दे रहे हैं, जैसे कि वह राजनेता के बजाय एस्ट्रोनॉट हों. लोकसभा को उनसे पूछना चाहिए एक गरीब देश के 900 करोड़ रुपए क्यों बर्बाद कर दिए.' जाहिर है फवाद इसरो के उस महान प्रयास को सिरे से नजरअंदाज कर रहे थे, जिसके तहत चांद की सतह से महज 2.1 किमी दूर लैंडर विक्रम का इसरो के कंट्रोल रूम से संपर्क टूटा.

यह भी पढ़ेंः भारतीय वायुसेना की ताकत होगी दोगुनी, खरीदेगी 83 तेजस, HAL को मिला 45000 करोड़ का ऑर्डर

भारतीय ट्रोलर्स पर भी निकाली भड़ास
यही नहीं, पाकिस्तान के विज्ञान एवं तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने 'चंद्रयान 2' पर उनकी ट्वीट को लेकर उन्हें ट्रोल करने वालों पर अपनी भड़ास निकालनी शुरू कर दी. उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, 'भारतीय ट्रोलर्स की प्रतिक्रियाओं से हैरान हूं. वे मुझे यूं गाली दे रहे हैं, जैसे मैंने उनका मून मिशन नाकाम किया है. भाई हमने कहा था 900 करोड़ लगाओ इन नालायकियों पर? अब सब्र करो और सोने की कोशिश करो.'