News Nation Logo
Banner

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है पाकिस्तान : अंकटाड

संयुक्त राष्ट्र संस्था ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया में 170 विकासशील देशों को कोरोना वायरस से हुई तबाही से निपटने के लिए कुल 2.5 ट्रिलियन डालर की मदद की जरूरत होगी.

By : Ravindra Singh | Updated on: 31 Mar 2020, 06:07:41 PM
imran khan

इमरान खान (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

यूएन कांफ्रेंस आन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी के कारण आर्थिक रूप से इससे सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक हो सकता है. 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. संयुक्त राष्ट्र संस्था ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया में 170 विकासशील देशों को कोरोना वायरस से हुई तबाही से निपटने के लिए कुल 2.5 ट्रिलियन डालर की मदद की जरूरत होगी.

'कोविड-19 शॉक टू द डेवलपिंग कंट्रीज' शीर्षक रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्यात के घटने, मुद्रा के अवमूल्यन, वस्तुओं के दाम में कमी, पूंजी का बाहरी प्रवाह जैसी तमाम वजहों से इन विकासशील देशों की हालत 2008 की मंदी से भी खराब हो सकती है.

इस रिपोर्ट को तैयार करने वाले अंकटाड के ग्लोबलाइजेशन एंड डेवलपमेंट स्ट्रेटजीज डॉयरेक्टर रिचर्ड कोजुल-राइट ने कहा कि इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देशों में सब-सहारा अफ्रीका के देशों के साथ-साथ अर्जेटीना और पाकिस्तान हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि पहले से ही मौजूद कर्ज का पहाड़, मंदी और भयावह स्वास्थ्य संकट इन तमाम देशों पर बहुत भारी पड़ने जा रहा है. दो से तीन ट्रिलियन डालर का वित्तीय घाटा इस साल और अगले साल हो सकता है. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और वित्तीय संस्थानों को इससे राहत देने के तमाम प्रस्तावों को 'बेहद-बेहद गंभीरता' से लेने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया भर में जल्द ही एक साथ कार्रवाई हो : चिनफिंग 

पंजाब प्रांत में 235 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है
पंजाब प्रांत के ही लैयाह में प्रशासन ने तब्लीगी जमात के घूम रहे सदस्यों को जिले में जमात के केंद्र में रखा और इसे 235 लोगों के लिए क्वारंटीन केंद्र घोषित किया. यहां से कुछ लोगों ने भागने की कोशिश की. पुलिस ने जब इन्हें रोका तो जमात के एक सदस्य ने पुलिस अफसर मोहम्मद अशरफ को चाकू घोंप दिया और भाग गया. उसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया. पाकिस्तान में इस बात को लेकर भारी चिंता, विशेषकर आम लोगों में पाई जा रही है कि रायविंड से निकले तब्लीगी जमात के लोग अन्य जगहों पर पहुंचे हैं और इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें-देश में COVID-19 के 1251 मामले, लोगों के छिपाने की वजह से 227 नए मामले आए, अबतक 32 की मौत

पाकिस्तान में बीते 36 घंटों में 5 मौतें कोरोना वायरस से
सिंध के हैदराबाद में लोगों ने एक मस्जिद में मौजूद तब्लीगी जमात के सदस्यों की मौजूदगी की सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने इस मस्जिद को सील कर इन लोगों को इसी में बंद कर दिया और मस्जिद को क्वारंटीन केंद्र घोषित कर दिया. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से बीते चौबीस घंटे में पांच मौते हुईं हैं. इनमें से दो की मौत कराची में हुई है जो तब्लीगी जमात के रायविंड मुख्यालय में संक्रमित हुए थे. सोमवार शाम तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 21 हो चुकी थी.

First Published : 31 Mar 2020, 06:07:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×