logo-image

पाक में अगवा हिंदू लड़की रीना मेघवार का वीडियो वायरल, नहीं की किसी ने मदद

रीना मेघवार का अपहरण 13 फरवरी को किया गया था और फिर दादू में एक अधेड़ से उसकी शादी करा दी गई थी. रीना मेघवार के चाचा हमीर के अनुसार उन्होंने कई अधिकारियों से इस मामले में शिकायत की है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है.

Updated on: 26 Apr 2021, 10:45 PM

highlights

  • रीना मेघवार का वीडियो सामने आया 
  • फरवरी में हुआ था रीना का अपहरण
  • पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन होता है

नई दिल्ली:

इमरान खान के 'नया पाकिस्तान' में हिंदू लड़कियों की स्थित बदतर होती जा रही है. धर्म परिवर्तन के लिए बदनाम सिंध प्रांत हिंदू लड़कियों की कब्रगाह बन चुका है. यहां लड़कियों को अगवा करके उनका धर्म परिवर्तन कर निकाह करवाया जाता है. हाल ही रीना मेघवार नाम की लड़की के अपहरण और उसका जबरन धर्म परिवर्तन और निकाह का मुद्दा पाक संसद में गूंजा था. अब इस लड़की का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में लड़की मदद की गुहार लगाती हुई दिख रही है.

ये भी पढ़ें- अब इटली ने लगाया भारतीयों के प्रवेश पर बैन, कई और देश लगा चुके हैं रोक

वीडियो पाकिस्तान के सिंध प्रांत का बताया जा रहा है. वीडियो में लड़की दीवार से छांकती हुई नजर आ रही है. वो रो-रोकर लोगों से मदद गुहार लगा रही है. वीडियो में अन्य कई औरतों की आवाज भी सुनाई दे रही है. 36 सेकेंड के इस वीडियो में लड़की की मदद करने के लिए कोई आगे नहीं आता है.

परिवार की प्रशासन ने नहीं की थी कोई मदद

रीना मेघवार का अपहरण 13 फरवरी को किया गया था और फिर दादू में एक अधेड़ से उसकी शादी करा दी गई थी. रीना मेघवार के चाचा हमीर के अनुसार उन्होंने कई अधिकारियों से इस मामले में शिकायत की है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है.

हमीर ने बताया कि उन्हें लड़की से मिलने के लिए प्रेशर बनाया जा रहा है, ताकि उसी बहाने धार्मिक मौलवी मीडिया के सामने यह साबित कर सके कि वह लड़की अपनी मर्जी से आई है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जो व्यक्ति लड़की का अपहरण करता है और जो मौलवी निकाह कराता है उन दोनों को इससे बहुत पैसे मिलते हैं.

पाकिस्तान के इस सूबे में होता है सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन

अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के लिए बदनाम सिंध में यह पहली घटना नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंध प्रांत में बड़े स्तर पर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें मुस्लिम बनाए जाने का मामला सामने आया था. सिंध के बादिन में 102 हिंदुओं को जबरन इस्लाम कबूल कराया गया.

ये भी पढ़ें- भारत की मदद को तैयार बाइडन प्रशासन, भेजेगा Covishield के लिए कच्चा माल 

हर साल 1000 से ज्यादा लड़कियों का धर्म परिवर्तन

मानवाधिकार संस्था मूवमेंट फॉर सॉलिडैरिटी एंड पीस (MSP) के अनुसार, पाकिस्तान में हर साल 1000 से ज्यादा ईसाई और हिंदू महिलाओं या लड़कियों का अपहरण किया जाता है. जिसके बाद उनका धर्म परिवर्तन करवा कर इस्लामिक रीति रिवाज से निकाह करवा दिया जाता है. पीड़ितों में ज्यादातर की उम्र 12 साल से 25 साल के बीच में होती है.