logo-image

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ लड़ रहे मौत से जंग, इस्लामाबाद कोर्ट ने दी दो महीने की जमानत

नवाज शरीफ कई दिनों से जेल में कैद हैं, कोर्ट ने उन्हें दो महीने यानी 8 सप्ताह की बेल दी है

Updated on: 29 Oct 2019, 07:08 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ी राहत मिली है. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री को जमानत दी है. कोर्ट ने उन्हें दो महीने के लिए जमानत दी है. उनकी तबीयत ठीक नहीं चल रही है. इसलिए कोर्ट ने उन्हें चिकित्सा के आधार पर जमानत दी है. अल अजीजिया रेफरेंस केस के मामले में जमानत मिली है. नवाज शरीफ कई दिनों से जेल में कैद हैं. कोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत दी है. उन्हें दो महीने यानी 8 सप्ताह की बेल मिली है. 

यह भी पढ़ें- VIDEO: गुलाम नबी आजाद बोले- EU सांसदों को जम्मू-कश्मीर जाने की इजाजत, लेकिन देश के सांसदों को नहीं 

पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित हाईकोर्ट ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में 29 अक्टूबर तक चिकित्सा आधार पर जमानत दी थी. अब जमानत को 2 महीने के लिए और बढ़ा दिया है. डॉन न्यूज के अनुसार, हाईकोर्ट का यह निर्णय शनिवार को लाहौर हाईकोर्ट के शुक्रवार के उस फैसले के बाद आया. जिसमें चौधरी शुगर मिल्स मामले में अदालत ने नवाज को खराब स्वास्थ के चलते चिकित्सा आधार पर जमानत प्रदान की थी.

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी ने पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए राहुल गांधी को भैया दूज की दी बधाई, कही ये बात

इससे पहले पाकिस्तान के नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने मानवीय आधार का हवाला देते हुए इस्लामाबाद स्थित हाईकोर्ट को दी अपनी प्रतिक्रिया में कहा था कि उसे जमानत दिए जाने से कोई आपत्ति नहीं है. अदालत ने 20 लाख पाकिस्तानी रुपये के दो मुचलके के बाद नवाज को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के एक सूत्र ने डॉन न्यूज को कहा कि शरीफ का इलाज लाहौर स्थित सर्विस हॉस्पिटल में जारी रहेगा क्योंकि उनकी हालत ऐसी नहीं है कि उन्हें कई और स्थानांतरित किया जाए. सूत्र ने आगे कहा, "परिजन वहां हो रहे उनके इलाज से पूरी तरह संतुष्ट हैं."

यह भी पढ़ें- फडणवीस के बयान पर संजय राउत ने किया पलटवार, बोले- 50-50 फॉर्मूले' के वादे से मुकर रहे CM

वहीं 26 अक्टूबर को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तबीयत बहुत बिगड़ गयी थी और रक्त में प्लेटलेट्स काफी घट जाने के कारण डॉक्टरों को उनकी हृदय संबंधी दवाइयां बंद करनी पड़ी. रविवार को आयी नयी परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार 69 वर्षीय शरीफ के प्लेटलेट्स एक ही दिन में 45,000 से घटकर 25,000 रह गये. शरीफ को सोमवार रात को उनके प्लेटलेट्स घटकर 2000 तक आ जाने पर भ्रष्टाचार निरोधक निकाय की हिरासत से सर्विसेज अस्तपाल ले जाया गया.

यह भी पढ़ें- भारत की जनसंख्‍या बढ़ाने में इन 4 राज्‍यों का बड़ा हाथ, हर महिला के पास औसतन 3 बच्‍चे

तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके शरीफ को शनिवार को लाहौर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान एंजाइना एटैक (हृदय में जकड़न) आया था. एंजाइना में हृदय में रक्त का प्रवाह घट जाने के कारण छाती में दर्द होता था. जियो न्यूज की खबर है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग ‘नवाज’ के सुप्रीमो का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने उनके गंभीर स्वास्थ्य जोखिम का हवाला देते हुए उन्हें छुट्टी देने से मना कर दिया.

यह भी पढ़ें- इंट्राडे में सोना 38,100 रुपये, चांदी 46,200 रुपये हो सकती है, केडिया एडवाइजरी की रिपोर्ट

विशेष मेडिकल बोर्ड के अनुसार पहले आये दिल के मामूली दौरे के बाद शरीफ को हृदय संबंधी रोग के लिए जो दवाएं दी जा रही थीं उनके कारण उनके प्लेटलेट्स काफी कम हो गये. बोर्ड के अध्यक्ष महमूद अयाज ने कहा, ‘ प्लेटलेट्स की संख्या घट गयी है लेकिन आशा है कि वह बढेंगी क्योंकि बोर्ड ने नवाज को हेपारिन देना बंद कर दिया है.’अयाज ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा, ‘नवाज के रिश्तेदारों ने उनके इलाज पर संतुष्टि व्यक्त की है और उनके हिसाब से उनका इलाज सर्विसेज अस्पताल में जारी रहेगा. लेकिन यदि उनका परिवार यहां से अन्यत्र ले जाना चाहता है तो मेडिकल बोर्ड निर्णय लेगा.’