logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कारगिल के बाद एक बार फिर पाकिस्तान कर रहा युद्ध की तैयारी, POK में दिख रही ऐसी हलचल

1999 के करगिल युद्ध के बाद एक बार फिर से India-Pakistan के बीच जंग का माहौल बनता दिख रहा है.

Updated on: 27 Dec 2019, 11:26 AM

highlights

  • पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाला कश्मीर (POK) कड़क सर्दी में पाकिस्तान ने एक बार फिर नापाक कोशिशें करता दिख रहा है.
  • इसी के साथ पीओके में पाकिस्तान के ओर से मूवमेंट (Army movement in Pakistan) तेज है. 
  • नीलम वैली (Neelam Valley) में भारत-पाक (India Pakistan War) के बीच जारी गोलीबारी की वजह से पाकिस्तानी सेना की असामान्य मूवमेंट देखी जा रही है. 

नई दिल्‍ली:

India-Pak War: पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाला कश्मीर (POK) कड़क सर्दी में पाकिस्तान ने एक बार फिर नापाक कोशिशें करता दिख रहा है. इसी के साथ पीओके में पाकिस्तान के ओर से मूवमेंट (Army movement in Pakistan) तेज है. नीलम वैली (Neelam Valley) में भारत-पाक (India Pakistan War) के बीच जारी गोलीबारी की वजह से पाकिस्तानी सेना की असामान्य मूवमेंट देखी जा रही है. पिछले 10 दिन से सैन्य वाहनों के लंबे-लंबे काफिले भारी तोपों का पीओके में पहुंचना जारी है. 1999 के करगिल युद्ध के बाद एक बार फिर से जंग का माहौल बनता दिख रहा है. दरअसल पाकिस्तानी सेना की तमाम रिजर्व टुकड़ियां Line of Control के आसपास कैंप बना रही हैं. सेना का सबसे बड़ा जमावड़ा नीलम वैली और देवा सेक्टर में बढ़ा है. नीलम वैली में भी आजकल संघर्ष विराम तोड़ा जा रहा है.

इस मुददे पर पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्ट शाह महमूद कुरैशी ने एलओसी पर सेना के जमावड़े पर प्रतिक्रिया नहीं दी. लेकिन, इतना जरूर संकेत दिया कि- ‘यह सेना का मसला है, सेना ही जाने. तनाव बढ़ रहा है तो हमारी सेना भी अपनी तैयारियां कर रही होंगी. मुझे इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना.

यह भी पढ़ें: LIVE UPDATES : जो जितना राष्‍ट्रवाद का नारा लगाए, वो उतना ही भ्रष्‍ट, संदीप दीक्षित का विवादित बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना के ट्रक, जिनमें भारी आर्टिलरी हथियार लाए जा रहे हैं, को प्लास्टिक शीट्स से छुपाने की कोशिश की जा रही है. साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बात कही जा रही है कि पाकिस्तान को डर है कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 ए खत्म करने के बाद भारत पीओके में बड़ी कार्रवाई कर सकता है. इसकी पुष्टि सेना के एक उच्च पदस्थ अफसर ने भी की. उन्होंने बताया कि एलओसी पर तनाव पहले से ज्यादा है. जब उक्त अफसर से पूछा गया कि इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स क्या कह रही हैं तो अफसर ने सिर्फ इतनी ही जानकारी दी कि भारत ने अगर पीओके में आगे बढ़ने की कोशिश की तो पाक के लिए उसे रोकना ही सबसे अहम होगा. इसीलिए सेना की रिजर्व टुकड़ियां यहां लाई जा रही हैं. बर्फबारी बढ़ने से सारी तैयारियां पहले ही करनी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: 37 साल की उम्र में टीवी एक्टर कुशल पंजाबी का निधन, घर में फांसी पर लटका मिल शव

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान जल्द से जल्द पीओके पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. वहीं दूसरी ओर भारतीय प्रहार से बचने के लिए पीओके के नागरिकों को ढाल बना सकता है. लोगों में पाक सेना के प्रति बढ़ रहे अविश्वास को देखते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को एलओसी पर बसे लोगों को बस्तियां नहीं छोड़ने के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की है. यह मदद एलओसी के दो किमी के दायरे में बसे 33,498 परिवारों की सभी विवाहित महिलाओं को हर माह 10 डॉलर (1546 पाकिस्तानी रुपए) के रूप में मिलेगी. लेकिन, इसकी शर्त यह होगी कि ये परिवार सीमा न छोड़ें. सीमा छोड़ने पर आर्थिक मदद वापस ले ली जाएगी.