News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पाकिस्तान, ईरान और तुर्की को जोड़ने वाली मालगाड़ी 10 साल बाद शुरू

आईटीआई मालगाड़ी का हर मंगलवार को परिचालन होगा जो इस्लामाबाद में मार्गल्ला रेलवे स्टेशन से अपना सफर शुरू करके ईरान के जाहेदन में पहली मंजिल की तरफ बढ़ेगी और फिर इस्तांबुल जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Dec 2021, 10:42:16 AM
Iran Train Pakistan

दस साल बाद फिर से शुरू हुआ है परिचालन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पहली ट्रेन 2010 को पहुंची थी इस्लामाबाद
  • अब फिर से शुरू किया गया परिचालन
  • व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने की पहल

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान, ईरान और तुर्की को जोड़ने वाली एक मालगाड़ी सेवा क्षेत्रीय संपर्क में सुधार और तीनों देशों के बीच व्यापार क्षमता को बढ़ावा देने के लिए फिर से शुरू की गई है. यह सेवा 10 से अधिक वर्षों तक निलंबित रही. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीनों देशों की योजना भविष्य में इसी मार्ग पर एक यात्री रेल सेवा शुरू करने की भी है. पाकिस्तान के रेल मंत्री आजम खान स्वाति ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के साथ मंगलवार को यहां मार्गल्ला रेलवे स्टेशन पर इस्लामाबाद-तेहरान-इस्तांबुल (आईटीआई) मालगाड़ी शुरू की.

इस अवसर पर तुर्की, ईरान, कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राजदूत भी मौजूद थे. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईटीआई मालगाड़ी का हर मंगलवार को परिचालन होगा जो इस्लामाबाद में मार्गल्ला रेलवे स्टेशन से अपना सफर शुरू करके ईरान के जाहेदन में पहली मंजिल की तरफ बढ़ेगी और फिर इस्तांबुल जाएगी. इस्लामाबाद से इस्तांबुल के लिए पहली ट्रेन का उद्घाटन 14 अगस्त 2009 को हुआ था.

पाकिस्तान रेलवे के अनुसार इसी तरह इस्तांबुल से पहली खेप 13 अगस्त 2010 को इस्लामाबाद पहुंची. अब तक पाकिस्तान से तुर्की के लिए आठ ट्रेनें भेजी गई हैं, जिनमें से आखिरी 5 नवंबर 2011 को लाहौर से रवाना हुई थी.

First Published : 23 Dec 2021, 10:42:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.