logo-image

कंगाल हो रहे पाकिस्तान की बत्ती गुल, कराची, क्वेटा जैसे दर्जनों शहर अंधेरे में

पाकिस्तान इस समय गंभीर अर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यहां की आवाम खाने-पीने की चीजों की किल्लत से जूझ रही है.

Updated on: 23 Jan 2023, 11:22 AM

highlights

  • यहां का 90 फीसदी हिस्सा अंधेरे में डूब गया है
  • क्वेटा, लाहौर, कराची समेत कई भागों में बिजली कई घंटो से  नहीं
  • बलूचिस्तान को आपूर्ति करने वाली सभी ट्रांसमिशन लाइनें ट्रिप

 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान इस समय गंभीर अर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यहां की आवाम खाने-पीने की मूलभूत चीजों की किल्लत से जूझ रही है. इस बीच पाकिस्तान में एक और संकट गहरा गया है. यहां का 90 फीसदी हिस्सा अंधेरे में डूब गया है. सोमवार को यहां पर 28 जिलों की बिजली गुल हो गई. बताया जा रहा है कि नेशनल ग्रिड की सिस्‍टम फ्रीक्‍वेंसी लो चले जाने के कारण पाकिस्‍तान के बड़े भाग में बिजली गुल हो गई. पाकिस्तान के मुख्य शहरों में क्वेटा, लाहौर, कराची समेत कई भागों में बिजली  बीते कई घंटो से  नहीं है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऊर्जा मंत्रालय की ओर से बयान आया है कि नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रीक्वेंसी आज सुबह 7:34 बजे लो चली गई.

ये भी पढ़ें: रेलवे ने तैयार किया AI प्रोग्राम, यात्री कंफर्म टिकट के लिए अब नहीं होंगे परेशान! 

इससे बिजली की व्यवस्था गड़बड़ा गई. बताया जा रहा है कि करीब 28 जिलों में ऐसे ही हालात हैं.  क्वेटा, लाहौर, कराची जैसे बड़े शहरों में बिजली बहाल करने में छह से सात घंटे का समय लग सकता है. पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि सिस्टम मेंटेनेंस का काम चल रहा है. ग्रिड स्टेशनों में आई समस्या को सही करने का प्रयास हो रहा है. बीते एक घंटे के अंदर इस्लामाबाद सप्लाई कंपनी के साथ पेशावर सप्लाई कंपनी के ग्रिड की सीमित संख्या को बहाल किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, ट्रांसमिशन लाइनों में खराबी होने की वजह से सोमवार सुबह करीब साढ़े सात बजे तक पाकिस्तान के कराची, लाहौर, इस्लामाबाद और क्वेटा सहित कई शहर अंधेरे में डूब गए. बलूचिस्तान को बिजली की आपूर्ति करने वाली सभी ट्रांसमिशन लाइनें ट्रिप हो गईं. इस बीच, पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया ​कि आपूर्ति बहाल करने के लिए काम जारी है.