logo-image

LoC पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में की 7 फीसदी की बढ़ोतरी

भारत से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपनी रक्षा बजट में 7 फीसदी की भारी-भरकम बढ़ोतरी करते हुए इसे 920 अरब रुपये कर दिया है।

Updated on: 26 May 2017, 11:03 PM

highlights

  • पाकिस्तान ने अपनी रक्षा बजट में 7 फीसदी की भारी-भरकम बढ़ोतरी करते हुए इसे 920 अरब रुपये कर दिया है
  • पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में ऐसे समय में बढ़ोतरी की है, जब भारत के साथ उसके रिश्ते बेहत तनावपूर्ण बने हुए हैं

New Delhi:

भारत से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपनी रक्षा बजट में 7 फीसदी की भारी-भरकम बढ़ोतरी करते हुए इसे 920 अरब रुपये कर दिया है।

पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में ऐसे समय में बढ़ोतरी की है, जब भारत के साथ उसके रिश्ते बेहत तनावपूर्ण बने हुए हैं। वहीं अफगानिस्तान में आतंक के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद को अब कर्ज में बदलने का फैसला लिया है।

वहीं 2017-18 में भारत ने अपनी रक्षा जरूरतों के लिए 3,59,854 करोड़ रुपये का आवंटन किया था। प्रतिशत के लिहाज से भारत ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए अपनी रक्षा बजट में महज 10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जो सबसे ज्यादा रक्षा पर खर्च करते हैं। भारत की जियो-पॉलिटिकल स्थिति को देखते हुए 2016 तक भारत का रक्षा बजट बढ़कर 50.7 अरब डॉलर होने की उम्मीद है।

इसके अलावा चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' से जुड़े सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर) के लिए 180 अरब रुपये की राशि आवंटित की है। भारत संप्रभुता का हवाला देते हुए शुरू से ही इस प्रोजेक्ट का विरोध करता रहा है। यही वजह रही कि भारत ने बीजिंग में हुई वन बेल्ट वन रोड से जुड़े सम्मेलन का बहिष्कार किया।

प्रोजेक्ट के सामरिक महत्व को देखते हुए पाकिस्तान के बजट में इस पर खास ध्यान दिया गया है।

वहीं रणनीतिक रूप से भारत के लिए अहम पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लिए बजट में कई विशेष परियोजनाओं के लिए 45.6 अरब रुपये की राशि आवंटित की गई है। यह रकम पीओके, गिलगिट बाल्टिस्तान और फाटा के इलाके में शुरू की जाने वाली परियोजनाओं के लिए है।