logo-image

पाकिस्तान सरकार के खिलाफ हजारा समुदाय का प्रदर्शन, बलोचिस्तान में मारे जा रहे लोगों का विरोध

बलोचिस्तान में खास समुदायों को निशाना बनाकर मारे जाने के खिलाफ सैकड़ों हजारस लोगों के पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शन किया है।

Updated on: 02 Apr 2018, 02:55 PM

नई दिल्ली:

बलोचिस्तान में खास समुदायों को निशाना बनाकर मारे जाने के खिलाफ सैकड़ों हजारा समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शन किया है।

शिया हजारा समुदाय के खिलाफ लगातार हो रही हिंसा के विरोध में लोगों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्तान सरकार ऐसी हिंसा पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

पाकिस्तानी कार्यकर्ता सैयद अली अब्बास ने प्रदर्शन पर बैठे लोगों की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया कि जघन्य हत्याओं के खिलाफ ये सभी प्रदर्शन पर बैठे हैं।

उ्न्होंने कहा, 'पिछले कुछ सालों में करीब 1500 हजारा शिया को निशाना बनाकर मारा गया है। कई सारे लोग, प्रदर्शनकारी यहां बैठे हैं। क्या कोई पाकिस्तान में इन्हें सुनेगा?'

इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के एक नेता शिरीन मजारी ने भी हजारा समुदायों को निशाना बनाकर मारने का विरोध किया है।

बता दें कि रविवार को क्वेटा के कांधारी बाजार में अज्ञात लोगों ने हजारा समुदाय के एक व्यक्ति ने गोली मार कर हत्या कर दी थी जबकि एक और युवक घायल हो गया था।

पिछले महीने पाकिस्तान मानवाधिकार राष्ट्रीय आयोग ने रिपोर्ट जारी किया था जिसमें बताया गया कि बलोचिस्तान की राजधानी में पिछले पांच सालों में हजारा समुदाय के 509 लोगों की हत्या हुई और 627 लोग घायल हुए थे।

हजारा पाकिस्तान में एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक समुदाय है जो अधिकांश रूप से क्वेटा में रहते हैं। हजारा शिया मुसलमान हैं जो अफगानिस्तान में तीसरी सबसे बड़ी स्थानीय समूह है।

और पढ़ें: भारतीय सैन्य कार्रवाई से तिलमिलाया हाफ़िज़, कहा- पाकिस्तान भारत के खिलाफ युद्ध की करे तैयारी