logo-image

पाकिस्तान को FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए पार करने होंगे ये तीन Check Point

पाकिस्तान पर फिलाहाल तीन अलग-अलग प्रकियाओं से मुल्यांकन चल रहा है

Updated on: 21 Aug 2019, 02:23 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर मामले पर भारत-पाकिस्तान के बीच जारी विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट में शामिल पाकिस्तान के प्रदर्शन और अनुपालन रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है. पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में रखना है या नहीं ये इसी समीक्षा पर निर्भर पर करेगा. डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट् के मुताबिक फिलाहल पाकिस्तान पर तीन अलग-अळग मुल्यांतनव किए जा रहे हैं जिसके बाद अक्टूबर के मध्य तक इस बात पर फैसला लिया जाएगा कि पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलेगा या नहीं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने एक हफ्ते में पांचवी बार किया भारतीय राजनयिक को तलब

इन तीजों पर हो रहा है मुल्यांकन

एक अधिकारी ने बताया कि एफएटीएफ की क्षेत्रीय इकाई एशिया-प्रशांत समूह (एपीजी) फिलहाल पाकिस्तान पर जिन तीन चीजों पर मुल्यांकन कर रही है उनमें आर्थिक क्षेत्र, बीमा क्षेत्र और सेक्टरों के अपने सभी क्षेत्रों में अपने तंत्रों को उन्नत होना शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इन तीन मुल्यांकनों की रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात का फैसला लिया जाएगा कि पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर रखना है या नहीं.

यह भी पढ़ें: पाक सेना और सरकार से बच कर रहें कश्मीर के लोग, इस बड़े पाकिस्तानी नेता ने की अपील

वहीं दूसरी तरफ अधिकारी ने ये भी कहा है कि अमेरिका, एपीजी और एफएटीएफ उम्मीद करते हैं कि पाकिस्ताव 13-18 अक्टूबर से पहले अपने धन शोधन तथा टैरर फंडिंग के खिलाफ संसद में कानून बनाएगा