logo-image

पाकिस्तान: पेट्रोल-डीजल की कीमत में 30 रुपये की बढ़ोतरी, 200 के करीब पहुंचा

पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतों में 30 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इससे पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल 200 रुपये प्रति लीटर के दायरे में आता हुआ दिखाई दे रहा है.

Updated on: 26 May 2022, 11:59 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतों में 30 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इससे पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल 200 रुपये प्रति लीटर के दायरे में आता हुआ दिखाई दे रहा है. वर्तमान समय में पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 179.86 , डीजल 174.15, केरोसीन आयल 155.55 रुपये तक पहुंच चुकी है. वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा वस्तुओं पर सब्सिडी को समाप्त करने पर जोर देने के बाद पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की.

एक संवाददाता सम्मेलन में, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने 27 मई से प्रभावी रूप से पेट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल और हल्के डीजल की कीमतों में 30 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. पाकिस्तान में कमरतोड़ महंगाई, ईंधन की कीमतों को लेकर राजनीतिक माहौल गर्म है. देश को भारी आर्थिक संकट से गुजरना पड़ रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान क्या श्रीलंका की तर्ज पर ही दिवालिया होने की कगार पर है. वर्तमान समय को देखें तो दुनिया की सबसे सघन आबादी वाले देशों में एक पाकिस्तान में वे सारे लक्षण दिखाई दे रहे हैं. इस तरह से देखा जाए भारत दो ऐसे पड़ोसी देशों से घिर गया है, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. 

पाकिस्तान के पास सिर्फ दस अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार बचा है.  इस साल उसे 45 अरब डॉलर का व्यापार घाटा हुआ है. यानी अगर उसके पास पैसे नहीं हुए तो उसे जरूरी सामान खरीदने तक के पैसे नहीं होंगे. पाकिस्तान आईएमएफ से 3 अरब डॉलर की अर्जेंट मांग की है. आईएमएफ तेल और गैस की कीमतों को बढ़ाने की शर्त रख रहा है. दूसरी ओर पूर्व पीएम इमरान खान ने राजनीतिक माहौल को भी खराब कर दिया है. ऐसे में आईएमएफ भी कर्ज देने से हिचकिचा रहा है. ऐसे परिस्थिति में अगर आईएमएफ पाकिस्तान को आउट पैकेज नहीं देता है तो वह जल्द ही इतिहास में दूसरी बार दिवालिया हो जाएगा.