logo-image

पाकिस्तान को संकट से उबारने में मदद करेगा कतर, इतने डॉलर का करेगा निवेश

पाकिस्तान (Pakistan) की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है.

Updated on: 25 Jun 2019, 02:12 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है. पाकिस्तान को इस संकट से उबारने के लिए कई देश सामने आ रहे हैं. ऐसे में कतर (Qatar) चौथा ऐसा देश है जो पिछले 11 महीने में पाकिस्तान की मदद को आगे आया है. कतर (Katar) ने पाकिस्तान में 3 अरब डॉलर का नया निवेश करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः प्रयागराज: बाइक सवार बदमाशों ने हिस्ट्रीशीटर की गोली मारकर हत्या की

कतर न्यूज एजेंसी ने विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी (Mohammed bin Abdulrahman bin Jassim Al Thani) के हवाले से लिखा है कि कतर और पाकिस्तान की आर्थिक साझेदारी अब 9 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी. कतर के विदेश मंत्री ने कहा, कतर पाकिस्तान के साथ राजनीतिक, आर्थिक, खेल और सांस्कृतिक स्तर पर सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक है.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा सदस्य के लिए नामांकन के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहीं ये बातें

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी के पाकिस्तानी दौरे के एक दिन बाद ये ऐलान किया गया है. कतर के अमीर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के साथ भी मुलाकात की. दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्तीय सलाहकार डॉ. अब्दुल हाफिज शेख (Dr. Abdul Hafeez Shaikh) ने अमीर को पाकिस्तान में 3 अरब डॉलर के प्रत्यक्ष निवेश और डिपॉजिट के लिए शुक्रिया अदा किया.

यह भी पढ़ेंः हाथों में मेहंदी और माथे में सिंदूर लगाकर संसद पहुंचीं नुसरत जहां फिर... देखें Video

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की डॉ. फिरदौस आशिक अवान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कतर के अमीर को धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि इस धनराशि से पाकिस्तान को अपनी आर्थिक चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही पीएम इमरान खान की कतर के नागरिकों को वीजा की अनुमति देने की घोषणा से भी पाकिस्तान में पर्यटन में भी बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़ेंः दो दिनों की बढ़ोतरी के बाद आज फिर गिरे पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है आज के नए रेट

उन्होंने कतर के पाकिस्तानी चावल पर प्रतिबंध हटाने के कदम का भी स्वागत किया और कहा कि यह चावल निर्यातकों और देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है. शनिवार को कतर के अमीर के पहुंचने के बाद पाकिस्तान और कतर ने व्यापार, निवेश व पर्यटन से जुड़े तीन मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैडिंग (MoUs) पर हस्ताक्षर किए.